महिला स्वयं सहायता समूहों को जन वितरण प्रणाली की दुकानें सौंपने का निर्देश

धनबाद : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जन वितरण प्रणाली की ज़्यादा से ज़्यादा जिम्मेवारी महिला स्वयं सहायता समूहों को सौंपने का निर्देश दिया है.

आज सूचना भवन में मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र के तहत सीधी बात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने इस आशय के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिया.

सीधी बात कार्यक्रम में जन वितरण प्रणाली से जुड़ी शिकायतें सुनने के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि जन वितरण प्रणाली में गड़बड़ी की सबसे ज्यादा शिकायतें संथाल परगना से आती हैं.

उन्होंने विभागीय सचिव विनय चौबे को स्वयं संथाल परगना जाकर इन शिकायतों के सत्यापन और निवारण का निर्देश भी दिया.

श्री दास ने विभागीय सचिव श्री चौबे से कहा कि गड़बड़ी करनेवाले डीलरों को निलंबित करने की बजाय उन्हें सीधे बर्खास्त करें और उनकी जगह स्थानीय महिला स्वयं सहायता समूहों को जन वितरण प्रणाली की दुकानें सौंपें.

सीधी बात कार्यक्रम के दौरान आज गोड्डा जिले के ठाकुर गंगटी से बबीता देवी ने राशन डीलर द्वारा पिछले तीन माह से लाभुकों को राशन नहीं मिलने की शिकायत की.

इसी प्रकार, दुमका जिले के सरैयाहाट से राजन कुमार शाही ने भी कहा कि डीलरों के खिलाफ़ शिकायत के बाद उनका नाम लाभुकों की सूची से हटाने की धमकी दी जा रही है और राशन का वितरण नियमित तौर पर नहीं हो रहा है.

इन्हीं शिकायतों के बाद मुख्यमंत्री ने संथालपरगना में जन वितरण प्रणाली की मौजूदा व्यवस्था के प्रति असंतोष व्यक्त किया और विभागीय सचिव को गहन जांच, गड़बड़ी करनेवाले डीलरों को बर्खास्त करने और महिला स्वयं सहायता समूहों को जन वितरण प्रणाली की दुकानें सौंपने का निर्देश दिया.

सीधी बात कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कुल 17 मामलों की सुनवाई की. जनहित के निर्धारित प्रावधानों को वरीयता देने का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत करते हुए मुख्यमंत्री ने आज एक गैर मजरूआ जमीन पर मनरेगा के तहत बने कुंए का पूरा भुगतान करने का निर्देश दिया.

गिरिडीह जिले के बिरनी प्रखण्ड के पूर्णानगर में मनरेगा के तहत रामदेव यादव को एक कूप निर्माण की स्वीकृति दी गयी. आंशिक काम हो चुकने के बाद यह सत्य उद्घाटित हुआ कि कुंआ गैर मजरूआ जमीन पर बन रहा था.

इस वजह से योजना बंद कर दी गयी और केवल 6 हजार रूपये का भुगतान रामदेव यादव को किया गया. जबकि रामदेव यादव ने अपने खर्च से उस कुंए का निर्माण पूरा कर दिया और उसका लाभ पूरे गांव को मिल भी रहा है.

मुख्यमंत्री ने इस मामले की पूरी जानकारी हासिल होने के बाद रामदेव यादव को कुंए के निर्माण में लगी पूरी राशि के भुगतान का आदेश विभागीय अधिकारियों को दिया.

Web Title : WOMEN SELF HELP GROUPS TO SUBMIT INSTRUCTIONS PDS SHOP