प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर कार्यशाला आयोजित

धनबाद : प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी फसल बीमा योजना पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभागार में एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई. बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त एदोड्ढे के हाथो द्वीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया गया. मौके पर जिले भर के किसान, कृषक मित्र, एनजीओ के प्रतिनिधि के अलावे कृषि विभाग के पदाधिकारी गण उपस्थित थे.

उपायुक्त ने इस योजना को सफल बनाने के लिए सभी पदाधिकारियों को रैयतो से मिलकर इस दिशा मे स्वच्छ रूप से काम करने की हिदायत दी. बीएलडब्लू बीडीओ व अन्य पदाधिकारियो को प्रखंड से लेकर पंचायत तक रैयतो के बीच जाकर योजना को बताना उनका आवेदन लेना एवं जो रैयत खेती के लिए ऋण की मांग करे.

उन्हें पारदर्शी तरीके से ऋण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. उन्होने कहा कोई भी अधिकारी अगर किसी तरह से योजना के मापदंडो के विपरीत कार्य करते है, तो उनके विरूध कार्रवाई की जायेगी. जिला कृषि विकास पदाधिकारी ने कहा कि फसल बोने से लेकर फसल की कटाई उसके रख रखाव में अगर छति पहुंचती है, तो योजना के अंतर्गत बीमा की राशि का भुगतान किया जायेगा.

बीमा राशि का भुगतान सीधे किसान के खाते में जमा करा दिया जायेगा. पूर्व की तुलना में अब इस योजना में काफी बदलाव सरकार के द्वारा किया गया है. किसानो तक योजना की सही जानकारी पहुंचाने के लिए हर गांव से दो-दो किसानो को जोड़कर उन्हे प्रशिक्षण देने का कार्य किया जा रहा है जो बाद में अपने किसान भाईयो को जानकारी देंगे.

Web Title : WORKSHOP HELD ON PRIMEMINISTERS CROP INSURANCE SCHEME