जल्द सडक पर दौड़ेगी बिना ड्राइवर के कार

धनबाद : बगैर चालक की कार जल्द ही बाजार में धूम मचाएगी. राष्ट्रपति सम्मान से कई बार नवाजे जा चुके ओडिशा के छात्र सुशांत ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है जिससे बगैर ड्राइवर के कार सरपट सडक पर दौड़ेगी.

रविवार को आइआइटी आइएसएम पहुंचे बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स व कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग के छात्र सुशांत पटनायक ने छात्र-छात्रओं को संबोधित किया. पटनायक आइआइटी आइएसएम में सोसाइटी ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स की ओर से आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम स्पेक्ट्रम 2017 में बतौर गेस्ट लेक्चर के रूप में उपस्थित थे.

अपने शोध से जुड़ी अहम बातें बताते हुए सुशांत ने कहा कि इस डिवाइस से दिव्यांगों की राह आसान जो जायेगी. उन्होंने बताया कि लकवाग्रस्त मरीजों के लिए व्हीलचेयर पर लगने वाला एक उपकरण बनाया है.

इसके जरिए मरीज सिर्फ अपनी सांसों की सहायता से व्हील चेयर को आगे-पीछे कर सकता है. यह एक ऐसा डिवाइस है जो व्हीलचेयर पर लगता है. इस पर एक स्क्रीन लगा होता है.

स्क्रीन पर दो-दो सेकेंड के लिए विकल्प फ्लैश किए जाते हैं. वैसे लकवाग्रस्त मरीज जो ज्यादा हिल-डुल नहीं पाते वे अपनी नाक के नीचे लगे सेंसर पर तेजी से सांस छोड़कर अपनी इच्छानुसार उसे चला सकते हैं.

रिसर्च व इनोवेशन के लिए जाने जाने वाले सुशांत ने आइएसएम छात्रों से कहा कि असंभव कुछ भी नहीं बस जो भी शोध कीजिए उसे पूरी तन्मयता के साथ कीजिए.

इस अवसर पर फैक्ट एंड फ्यूरियस, वल्र्ड स्लैम, अल्टीमेट चैलेंज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के अंत में प्रतियोगियों को पुरस्कृत किया गया

Web Title : CAR WITHOUT DRIVER ON THE ROAD WILL RUN SOON