स्लीपर से टकराई दूरंतो एक्सप्रेस, ड्राइवर की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

धनबाद : इंदौर-पटनाऔर सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस दुर्घटना की तरह ही सोमवार की दोपहर 3.18 बजे हावड़ा-धनबाद रेलखंड पर बड़ी रेल दुर्घटना की साजिश असफल कर दी गई. आसनसोल रेल मंडल के थापरनगर-कालूबथान के बीच कुलकुड़ी फाटक के निकट ट्रैक पर स्लीपर रखकर हावड़ा से नई दिल्ली जा रही 12273 अप दूरंतो एक्सप्रेस को डिरेल करने की साजिश थी.

लेकिन ड्राइवर की सूझबूझ के कारण यह घटना टल गई. ट्रेन के चालक सह-चालक से समय रहते ट्रैक पर रखा स्लीपर देख लिया और इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को धीमी कर रोक दिया. इस घटना के पीछे आतंकी संगठन के सदस्यों के हाथ का अंदेशा लगाया जा रहा है.

वहीं जानकारी मिलते ही जानकारी मिलते ही आसनसोल रेल मंडल के कमांडेट समेत सीनियर डीओएम समेत कई रेल अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और बारीकी से जांच की. वहीं रेलवे कर्मियों ने स्लीपर को जब्त कर लिया गया है. इसके अलावा जिला पुलिस की टीम घटनास्थल के निकट आसपास के इलाकों में छापामारी कर रही है. कुछ लोगों से पूछताछ कर रही है.

घटना के बाद आसनसोल से नया इंजन मंगाया गया. फिर ट्रेन को दूसरे इंजन से कालूबथान लाया गया. यहां क्षतिग्रस्त इंजन को बदल कर नया इंजन जोड़ा गया, इसके बाद ट्रेन धनबाद के लिए रवाना हुई. वहीं आसनसोल से आई अधिकारियों की टीम ने चालक, सह-चालक गार्ड से घटना की जानकारी ली.

धनबाद रेल मंडल में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. विभिन्न स्टेशनों के आसपास आरपीएफ के जवान ट्रैकमैन समेत अन्य कर्मी गश्ती कर रहे हैं. रेलवे लाइन के किनारे आसपास रखे स्लीपरों को सुरक्षित जगहों पर रखने का निर्देश दिया गया है. ग्रामीण एसपी, रेल एसपी अन्य अधिकारी घटना की जांच कर रहे हैं.


दो घंटे परिचालन बाधित

दूरंतोके पीछे रही पटना-धनबाद इंटरसिटी को मुगमा कोलकाता-जम्मूतवी को कुमारधुबी, हावड़ा-भोपाल एक्सप्रेस को बराकर, शक्तिपुंज एक्सप्रेस आसनसोल-धनबाद-बरकाकाना सवारीगाड़ी को आसनसोल में ही रोक दिया गया. सभी ट्रेनें डेढ़ से दो घंटे विलंब से धनबाद पहुंची.

Web Title : SLEEPER HITED DURANTO EXPRESS MAJOR DISASTER AVERTED