अवैध कोयला उत्खनन के दौरान चट्टान गिरने से दो की मौत

धनबाद : कोयला तस्करी रोकने के पुलिस कितने भी दावे कर ले, लेकिन सब बेकार. पुलिस के ये दावे आज फिर एक बार खोखली साबित हुई. बाघमारा के बीसीसीएल ब्लॉक 2 क्षेत्र के जमुनिया ओपन कास्ट प्रोजेक्ट में कोयला अवैध उत्खनन के दौरान चट्टान गिरने से दो युवको की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी. उन लोंगो के साथ उत्खनन कर रहें उनके साथी घटना स्थल पर ही उनकी शव छोडकर भाग खड़े हुए.

प्राप्त जानकारी के अनुसार बाघमारा के जमुनिया ओपन कास्ट प्रोजेक्ट में 25-30 लोग कर रहे थे कोयला का अवैध उत्खनन कर रहें थे तभी अचानक चट्टान गिर पड़ी जिसके चपेट में दो युवक आ गए और दब गए, जिससे उनकी मौत हो गई.

मृतक 32 वर्षीय मंटू रवानी और 28 वर्षीय बासुदेव गोस्वामी बोकारो जिला के दुग्दा बस्ती के निवासी है.

हादसा सुबह 3 बजे सुबह की है. सुबह बीसीसीएल कमिर्यों ने चट्टान में दबे दो लोगो को देख इसकी सूचना प्रबंधन को दी.

प्रबंधन की सूचना पर मौके पर पहुंची बाघमारा पुलिस को शव निकलाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी. शव निकलने के लिए पेलोडर का सहारा लेना पड़ा.

हलाकि बाद में शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए धनबाद भेज दिया और मामले की छानबीन शुरू कर दी है.

इस मामले में बाघमारा थाना में यूडी केस दर्ज किया गया है.

 

पिता ने की शव की शिनाख्त

पुलिस के सामने सबसे बड़ी समस्या थी दोनों शवो की पहचान की. हादसा धनबाद जिले में और मृतक बोकरो जिले के निवासी थे. हलाकि घटना की सूचना पर मौके पर पहुंचे बासुदेव के  पिता ने कपडे  से अपने पुत्र की पहचान की. मृतक बासुदेव पांच और मंटू तीन बच्चो का पिता है. दैनिक मजदूरी कर दोनों अपने परिजनों का पेट भरते थे.

 

घटना के बाद भागे मृतक के साथी

जमुनिया ओपन कास्ट में कोयला का अवैध उत्खनन लम्बे अरसे से चल रहा था. इस अवैध कार्य में धनबाद और बोकारो दोनों जिले के दैनिक मजदुर दिहाड़ी पर काम करते है. आज भी 25 से 30 की संख्या में लोग ओपन कास्ट प्रोजेक्ट में कोयला की कटाई कर रहे थे कि अचानक टनो वजनी कोयला का चट्टान गिर गया.

इस घटना में मंटू और बासुदेव दब गए. मौके पर ही दोनों की मौत हो गयी. मौत के बाद कोयला तस्करो ने दोनों शवो को निकालने का काफी प्रयास किया लेकिन उसमे सफल नहीं हो पाये. बाद में मृतक के सभी साथी दोनो शव को मौके पर छोड़ भाग निकले.

 

पुलिस के दावे की पोल खुली

धनबाद पुलिस जिले में कोयला तस्करी पर रोक लगाने को लेकर करवाई करने की लगातार दावा करती है लेकिन जमुनिया ओपन कास्ट प्रोजेक्ट में हुए हादसे नेपुलिस के दावे की पोल खोल कर रख दी है.

स्थानीय लोगो की माने तो बाघमारा में पुलिस-नेता-कोयला तस्कर और बीसीसीएल अधिकारियो के साठगांठ का नतीजा है यह हादसा.

पुलिस को जमुनिया ओपन कास्ट में अवैध कोयला का उत्खनन की जानकारी होने के बावजूद करवाई नहीं की. वंही जिला प्रशासन ने बीसीसीएल से खुले खदान के मुहाने को बंद करने का निर्देश दिया गया था लेकिन स्थानीय बीसीसीएल प्रबंधन ने इसकी अनदेखी की और अनदेखी के कारण दो लोग मौत के मुह में समां गए. 

हालाकिं ब्लॉक टू के एजीएम का कहना है कि  खुले मुहाने को बीसीसीएल ने पहले •ार दिया था लेकिन कोयला चोरो ने उसे पुन: खोलकर कोयला का अवैध खनन किया जा रहा है. एजीएम ने कहा दोनों युवको की मौत का बीसीसीएल जिम्मेवार नहीं है. 

Web Title : TWO DIED DURING ILLEGAL COAL MINING