सीएसआईआर ने मनाया 73 वां स्थापना दिवस

धनबाद : केन्द्रीय खनन एव इंधन अनुसंधान संस्थान बरवा रोड धनबाद के सभागार में वैज्ञानिक तथा औद्धोगिक अनुसंधान परिषद् नई दिल्ली का 73 वां स्थापना दिवस मनाया गया.

इस अवसर पर रास्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान दुर्गापुर के निदेशक प्रो. तारकेश्वर कुमार ने कहा की देश अपनी आवश्यकता के अनुसार सत प्रतिशत ईंधन अथवा ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा कर सकता है , स्वयं उत्पादन कर सकता है लेकिन उसके लिए सारे इंफ्रास्ट्रक्चर इसी क्षेत्र में विकसित करने होंगे. और अन्य क्षेत्रों का ग्रोथ रुक जायेगा.

उन्होंने कहा की इसलिए विश्व में संतुलन बनाये रखने के लिए आयात निर्यात परस्पर जारी रहना चाहिए. इसके साथ हैं देश भर के युवाओं को अच्छी शिक्षा और उनके लिए तकनिकी शिक्षा की व्यवस्था करना देश हित में है ताकि हमारा ह्यूमन रिसोर्स डेवलप हो सके.

साथ ही उन्होंने उपस्थित वैज्ञानिकों से अपील करते हुए कहा की जीवाश्म ईंधन हमारे लिए वरदान है लेकिन इसे अनंत श्रोत नही माना जा सकता इसलिए हमे इस विषय पर शोध निरंतर शोध करते रहना चाहिए की किस तरह से गैर परम्परागत ऊर्जा के श्रोतो को न्यूनतम मूल्य पर उतपादित किया जाये. 

उन्होने बताया कि पुरे देश भर में उर्जा की खपत 200 मीलियन टन है जिसका 80 प्रतिशत भाग आयात की जाती है और अभी वर्तमान में तेल के अलावे अन्य प्रकार के उर्जा का दोहण हो रहा है , और देश में सम्भावनायें ऐसी बन रही है की हम उर्जा की जरूरतो को पुरी कर पायेंगे

इस अवसर पर संस्थान से सितम्बर 2014 से 2015 के दौरान अधिवार्सिता पर सेवानिर्वित हुए कर्मियों को भी सम्मानित किया गया.

वंही 25 वर्षो तक अपने सेवा देने वाले कर्मी को भी संवर्धित किया गया. इस अवसर पर 2015 के उच्चतर माध्यमिक परीक्षा में विज्ञान विषय में उतम प्रदर्शन करने वाले कर्मियों के बच्चे को भी संस्था की ओर से सम्मानित किया गया.

स्थापना दिवस के अवसर पर बच्चो के बिच निबंध लेखन एव चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमे बड़ी संख्या में बच्चो ने भाग लिया

Web Title : CSIR CELEBRATED 73RD FOUNDATION DAY