निजी कंपनी के देखरेख में रहेगा धनबाद स्टेशन

धनबाद : धनबाद स्टेशन 50 करोड़ रुपए में अगले पांच वर्षों के लिए निजी कंपनी के हाथों में सौंप दिया जाएगा. रेल यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए ऐसा किया जाएगा. नई दिल्ली में पिछले दिनों हुई रेल मंत्रालय की बैठक में यह फैसला किया गया.धनबाद ही नहीं, देशभर में कुल 400 स्टेशनों को निजी कंपनियों के हवाले करने की योजना है.

ये कंपनियां एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था करेंगी.यात्रियों की भीड़ में खड़े आतंकियों, नक्सलियों और अपराधियों पर निगाह रखने के लिए चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.यात्रियों को हर प्लेटफाॅर्म पर चिकित्सा सुविधा मिलेगी.डिसप्ले बोर्ड, प्लेटफार्मों पर इलेक्ट्रॉनिक चार्ट, खतरे का सायरन आदि की भी व्यवस्था की जाएगी.

पांच साल तक स्टेशन के रख-रखाव, सफाई, चिकित्सा सुविधा और साफ पीने का पानी मुहैया कराने की जिम्मेदारी कंपनी की होगी.अगले साल टेंडर निकाला जाएगा.

सुरक्षा को विशेष ध्यान

रेलवेके अनुसार, पांच साल में स्टेशन का लुक पूरी तरह बदल जाएगा. सर्कुलेटिंग एरिया में यात्रियों को छोड़ कर बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी जाएगी. प्रवेश और निकास द्वार पर हथियारों से लैस जवानों की तैनाती रहेगी, जो ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों और उनके साथ आए परिजनों या साथियों को अंदर जाने की इजाजत देंगे. सर्कुलेटिंग एरिया में प्रवेश करने वाली गाड़ियों पर खास निगाह होगी. हथियार या विस्फोटकों का पता लगाने के लिए प्रवेश द्वार पर विशेष यंत्र लगाया जाएगा.

Web Title : DHANBAD STATION WILL BE UNDER SUPERVISION OF A PRIVATE COMPANY