पीएमसीएच के जूनियर डाक्टरों का अनिश्चित कालीन हड़ताल शुरू

धनबाद : स्टाइपन में बढ़ोतरी करने की मांग को लेकर धनबाद पीएमसीएच के जूनियर चिकित्सक बुधवार से अनिश्चित कालीन पैन डाउन स्ट्राईक पर चले गये है. जूनियर चिकित्सक हड़ताल के दौरान ओपीडी में सेवा नही देंगे हालांकि इमरजेंसी सेवा बहाल रखने की घोषणा की है. इस हड़ताल से अस्प्ताल में ईलाजरत मरीजों की परेशानी बढ़ गयी हैं.

कोयलांचल समेत संथाल परगना क्षेत्र के गरीब मरीजों लिए पीएमसीएच एक मात्र 500 बेड का सरकारी अस्प्ताल है. अब सवाल यह उठता है की जूनियर चिकित्सकों के एकाएक हड़ताल पर चले जाने से अस्प्ताल में जो अव्यवस्था का आलम बनेगा और इलाज के अभाव में किसी मरीज की मौत होती है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा.

हड़ताली जूनियर चिकित्सको का कहना है कि रांची रिम्स, जमशेदपुर एमजीएम और धनबाद पीएमसीएच झारखण्ड सरकार के अधीन संचालित है जब्कि रिम्स के जूनियर रेजिडेंट चिकितसकों (जेआर) को 56 हजार, इंटर्न शिप करने वाले (इंटर्न) छात्रों को 18 हजार मानदेय दिया जा रहा है वही धनबाद पीएमसीएच में 31 हजार और 10 हजार मानदेय मिल रहा है और यही हाल जमशेदपुर एमजीएम कॉलेज का भी है.

उन्होने कहा राज्य के सीएम और स्वास्थ्य मंत्री को कई बार मांगो से अवगत कराने के बाद भी जब कोई फलाफल सामने नही आया तो आखिरकार आन्दोलन पर जाने के लिए विवश होना पड़ा. एक तरफ सरकार मानदेय में वृद्धि नही कर रही दुसरी तरफ वर्क लोड बढ़ा दिया गया है.

बुधवार को काला बिल्ला लगाकर जूनियर चिकित्सकों ने पीएमतसीएच गेट के बाहर सरकार विरोधी नारे भी लगाये. जूनियर चिकित्सको के इस हड़ताल में इंटर्न छात्रो ने भी अपना नैतिक समर्थन दिया है.

 

Web Title : INDEFINITE STRIKE OF PMCH JUNIOR DOCTORS