बीसीसीएल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

धनबाद : भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के मानव संसाधन विकास विभाग, कल्याण भवन, में बीसीसीएल के विप्स सदस्याओं द्वारा “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस” मनाया गया.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि निदेशक(कार्मिक) श्री बी के पंडा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की. कार्यक्रम में उपस्थित निदेशक(कार्मिक) श्री बी के पंडा, श्री बी मोहंती, डॉ॰  एम रॉय,श्रीमती मीता चौधरी, डॉ॰ स्मिता श्रीवास्तव का स्वागत पुष्प-गुच्छ से किया गया.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि निदेशक(कार्मिक) श्री बी के पंडा ने अपने वक्तव्य में सभी उपस्थित महिलाओं को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि जीवन के हर क्षेत्र में महिलाओं का योगदान रहता है. किसी भी इंसान के जीवन में पहली अध्यापक उसकी माँ होती है.

आगे उन्होने कहा कि महिलाओं के पास बाधाओं का मुक़ाबला करने की काबिलियत हमेशा से रही है तथा समाज में हो रहे बदलाव को ध्यान मे रख कर उन्हे आगे बढ़नेकी आवश्यकता है. महिलाओं को अपने मान-सम्मान की रक्षा करते हुए समाज मे आगे बढ़ना होगा ताकि वो भी शीर्ष पर पहुँच सके.

शुरुआत में डॉ॰ स्मिता ने अपने वक्तव्य में समाज में महिलाओं के महत्व पर प्रकाश डाला तथा संयुक्त राष्ट्र संघ के इस वर्ष के थीम “बी बोल्ड फॉर चेंज के बारे में बताया. बी मोहंती ने अपने वक्तव्य में सुझाव दिया कि महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा एवं प्रशिक्षण एक बेहतरीन साधन साबित हो सकता है.

मीता चौधरी ने अपने वक्तव्य में कहा कि महिलाओं को जीवन में नए आयाम स्थापित करने के लिए अनुकूल वातावरण से बाहर निकल कर चुनौतियों को स्वीकार करना होगा. समाज में एक अच्छा मुकाम पाने के लिए महिलाओं को अपने कौशल तथा दक्षता को निरंतर बेहतर करने की आवश्यकता है.

तत्पश्चात डॉ॰ एम रॉय ने अपने वक्तव्य में कहा कि समाज में महिला सशक्तीकरण के लिए सम्मान, शिक्षा तथा परिवर्तन के प्रति जागरूक होने कि आवश्यकता है.

इस अवसर पर बीसीसीएल विप्स की पत्रिका“विमिनेबल” के 8वें अंक का विमोचन सभी मंचासीन अधिकारियों द्वारा किया गया. उक्त कार्यक्रम में उपमहाप्रबंधक (जन संपर्क) श्री आर आर प्रसाद,निदेशक (कार्मिक) के तकनीकी सचिव पी के महापात्रा के साथ-साथ विप्स की सभी सदस्य उपस्थित थीं.

कार्यक्रम का संचालन सुश्री माधुरी, सहायक प्रबन्धक(कार्मिक) ने किया. स्वागत भाषण सुश्री श्रुति , सहायक प्रबन्धक ने दिया तथा धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती सुजाता कुमारी, सहायक प्रबन्धक(कार्मिक) ने किया.

 

Web Title : INTERNATIONAL WOMEN DAY CELEBRATED IN BCCL