महिला हिंसा पर रोकथाम के लिए किशोरी समूह की बैठक

महुदा : झरखण्ड ग्रामीण विकास ट्रस्ट द्वारा हाथुडीह पंचायत के कुमारडीह बस्ती में जेंडर रिसोर्स सेंटर राँची के सहयोग से लिंग समानता एवं महिला हिंसा पर रोक थाम को लेकर किशोरी समूह के साथ बैठक का आयोजन किया गया.

बैठक को संबोधित करते हुए झरखण्ड ग्रामीण विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष शंकर रवानी ने कहा कि सभ्य समाज का निर्माण लिंग भेद को समाप्त कर किया जा सकता है.

बाल विवाह समाज के लिए अभिशाप है, झारखण्ड ग्रामीण विकास ट्रस्ट विगत दो वर्षों से महिला हिंसा पर रोक लगाने के लिए काम कर रही है.

उन्होंने कहा की  पीड़ित महिलाओं को संस्था द्वारा क़ानूनी सहयोग किया जा रहा है ,अभी तक 13 पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए सहयोग दिया जा रहा है.

महिला हिंसा एवं बाल विवाह पर रोक लगाने के लिए पुरुषो को आगे आकर समाज में काम करने की आवश्यकता है, कार्यकर्म समन्वयक सुषमा देवी ने कहा कि किशोरी को ट्रस्ट द्वारा विभिन्न कार्यकर्मो के माध्यम से क़ानूनी जानकारी दी जा रही है ताकि जब वे बहु बने तब अपने अधिकार और कर्तव्यों का प्रयोग सही ढंग से कर सके.

बैठक में पोक्सो एक्ट, वाल बिबाह अधिनियम, किशोरी शक्ति योजना की जानकारी दिया गया. इस अवसर पर टुम्पा कुमारी, कुशुम कुमारी, रीना कुमारी, पुष्पा, लक्ष्मी, निकिता, प्रमिला, मंजू आदि ने अपने अपने विचार रखे.

 

 

Web Title : KISHORI GROUP MEETING TO PREVENT WOMEN VIOLENCE