नगर आयुक्त ने धनबाद को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए माँगा व्यवसायियों से साथ

धनबाद :  नगरआयुक्त ने जिले के तमाम व्यवसाई प्रितिनिधियों के साथ एक बैठक की इस बैठक में नगरआयुक्त ने धनबाद को प्लास्टिक मुक्त करने के लिऐ सहयोग मांगा.

उन्होंने कहा कि 50 माइक्रोन के नीचे की प्लस्टिक की थैली पर 1 जून से पूर्णतः प्रतिबंद्ध लग गया है जिससे इसका उत्पादन, बिक्री एवं उपयोग वर्जित होगया है.
चेम्बर पदाधिकारियों एवं नगरआयुक्त के बीच सहमति बनी की पहले इसका प्रचार प्रसार किया जाए, हर क्षेत्र के लोगो को पम्प्लेट, रैली निकाल कर, सभा कर, पोस्टर लगा कर, एवं सब्सिडी रेट पर थैला बांट कर जागरूक किया जाए. 

ताकि प्लास्टिक उपयोग से पर्यावरण को एवं स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान से बचाया जा सके. 

चाय दुकान में प्लास्टिक की प्याली में चाय देने पर रोक लगेगी, प्लास्टिक की थैली एवं कप  बेचने वालों पर तय समय सीमा के बाद इस्तेमाल करने पर करवाई होगी. 

मिट्टी के कुल्हड़ को बढ़ावा दिया जाएगा, ये सारी गतिविधियां केंद्र सरकार की पर्यावरण की रक्षा को लेकर 2016 में बनी गाइडलाइन पर हो रही है.

अभी वन एवं पर्यावरण विभाग की वेबसाइट पर लोगों से उनका मंतव्य मांग जा रहा है. 15 जून तक सभी कोई वेबसाइट पर अपना विचार रख सकते है.

बैठक में बैंक मोड़ चैम्बर एवं पुराना बाजार चेम्बर ने ट्रेड लाइसेंस निर्गत करने पर प्लास्टिक की थैली के लिए एफेडेविट न मांग कर सेल्फ एफेडेविट स्वीकार करने की बात पर नगर आयुक्त ने कहा कि बैंक मोड़ चेम्बर के लिखित प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है, बैंक मोड़ चेम्बर ने स्ट्रीट लाइट व हाई मास्ट लाइट का मुद्दा भी उठाया ,जिला अद्यकच्छ ने नाली सफाई का मुद्धा उठाया, नागरयुक्त ने इसपर ध्यान देने का भरोसा दिलाया.

बैठक में नगरआयुक्त, अपर नगर आयुक्त, उप नगर आयुक्त, स्वछता अधिकारी अनिल गुप्ता, जिला चेम्बर के अध्यक्ष राजेश गुप्ता, बैंक मोड चेम्बर के सचिव प्रभात सुरोलिया, संयुक्त सचिव प्रमोद गोयल, सरायढेला चैम्बर के अध्यक्ष शिवाशीस पांडे, पुराना बाजार चेम्बर से सोहराब खान, अजय नारायण लाल, बरटांड चेम्बर से मधुरेन्द्र सिंघ, राज सिन्हा सहित अन्य व्यवसाई प्रतिनिधि उपस्थित थे. उक्त बातों की जानकारी बैंक मोड़ चेम्बर के प्रवक्ता संदीप मुखर्जी ने दी.

Web Title : MUNICIPAL COMMISSIONER ASK SUPPORT FROM ZILA CHAMBER TO MAKE DHANBAD PLASTIC FREE