रेलवे में बॉयोमेट्रिक से बनेगी हाजिरी

धनबाद : धनबाद रेल मंडल के डीआरएम कार्यालय समेत अन्य मंडल कार्यालयों में बॉयोमेट्रिक सिस्टम से हाजिरी बनेगी. रेलवे मंत्रालय के निर्देश पर बोर्ड ने आदेश जारी कर दिया है कि देश के सभी जोनल डीआरएम कार्यालयों में बॉयोमेट्रिक मशीन लगाएं, ताकि अधिकारी और कर्मी सभी समय पर दफ्तर आएंगे.

नए वर्ष में मुख्यालय से बॉयोमेट्रिक मशीन लगाने के लिए टेंडर निकाला जाएगा. संभवत: अप्रैल से सिस्टम लागू हो जाएगा. अभी बॉयोमेट्रिक सिस्टम से हाजिरी नहीं बनने से अधिकारी कर्मी समय पर ड्यूटी नहीं आते हैं. एेसे में रेलवे का काम-काज समय पर पूरा नहीं होता है. फाइलें भी समय पर निबटारा नहीं होती हैं.

जो कर्मी रोजाना समय पर ड्यूटी आते हैं, वह चाह कर भी कुछ नहीं कर सकते हैं. भारतीय रेलवे मजदूर संघ के जोनल अध्यक्ष विनय कुमार राय ने कहा कि बॉयोमेट्रिक सिस्टम से हाजिरी बननी चाहिए. इस सिस्टम के लागू होने से अधिकारी कर्मी समय पर पहुंचेंगे. मुख्यालय की मंडल पर ऑनलाइन नजर रहेगी. बॉयोमेट्रिक सिस्टम होना जरूरी है. नई दिल्ली में लागू हो चुका है. धनबाद में भी लागू होना चाहिए.

रेलवे के अनुसार जोनल डीआरएम कार्यालय में बॉयोमेट्रिक मशीन लगने के बाद अगले फेज में धनबाद समेत विभिन्न बड़े स्टेशनों पर भी बॉयोमेट्रिक मशीनें लगेंगी. रेलवे के अनुसार एसएम समेत टीटीई अन्य रेलकर्मी बॉयोमेट्रिक सिस्टम से हाजिरी बनाएंगे. आरक्षण कार्यालय साधारण टिकट घर के पदाधिकारी बुकिंग क्लर्क भी बॉयोमेट्रिक सिस्टम से ही हाजिरी बनाएंगे.

Web Title : NOW BIOMETRIC ATTENDANCE IN RAILWAY