डोभा निर्माण में सकारात्मक सोंच जरुरी : एनएन सिन्हा

धनबाद. सोमवार को ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव एनएन सिन्हा डीडीसी के कार्यालय में विकास योजनाओं पर अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक की.

अरबन क्षेत्र में स्वीकृत 87 करोड़ 30 लाख की योजना पर अधिकारियो से जानकारी ली. इसके अलावे ग्रामीण क्षेत्र में डोभा निर्माण में तेजी लाने सहित लक्ष्य प्राप्ति का निर्देश दिया.

शहरी विकास योजना के तहत कॉलोनी डेवलपमेन्ट पर भी आवश्यक जानकारी लेने के अलावे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत डिस्पोजल की निगरानी रखने एवम पंचायत को इसके एवज में राशि भुगतान करने हेतु सम्बंधित बीडीओ को पंचायतों में बैठक करने का निर्देश दिया.

समीक्षा बैठक के उपरांत एनएन सिन्हा ने पत्रकार वार्ता में बताया कि स्वीकृत योजना में शहरी क्षेत्र में सड़क , नाली , बिजली व्यवस्था , इंटरनेट सॉलिड वेस्ट मेनेजमेंट , कौशल विकास योजना के तहत रोजगार का सृजन , हेल्थ सेंटर , स्कूल , आंगनबाड़ी केंद्र की सुविधा पर काम किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि यह एक महत्वाकांक्षी योजना है. ग्रामीण क्षेत्रो में पेजलपूर्ति योजना पर कहा कि पहले तीन ग्रामीण पंचायत में इस योजना को शुरू किया जाना है. इसके अलावे चार अन्य ग्राम पंचायत में भी यह योजना ली जायेगी , चुकी यह योजना बड़ी होगी जिसपर पहले विचार कर लिया जायेगा.

इससे पूरे कुछ छोटी योजना ली जायेगी. स्वीकृत योजना का कार्य तीन वर्षों में पूरा कर लिया जायेगा. डोभा निर्माण के संबंध में बताया कि इस योजना को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखने की जरुरत है.

डोभा निर्माण खेतो की सिंचाई तक ही सीमित नहीं है. डोभा निर्माण का फ़ायदा वाटर रिचार्ज , धान की सिंचाई और रबी फसल में की जा सकती है. डोभा निर्माण के बाद उसे मल्टी पर्पस में भी उपयोग किया जा सकता है. उसमें थोड़ी बहुत मछली पालन , धान की खेती , सब्जी उत्पादन में किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि डोभा निर्माण का लक्ष्य सभी को हर हाल में पूरा करना है. सकारात्मक सोंच से ही यह मुमकिन है. डोभा निर्माण से अबतक 7 से 8 लोगो की मौत के सवाल पर कहा कि सरकार मृतक के आश्रित को 50 हजार का मुआवजा दे रही है.

आदर्श ग्राम समिति का कार्य धीमी गति से चलने के कारणों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसकी निगरानी जरुरी है.इसके लिए स्वयं सहायता समूह को दिया जा सकता है. सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत अब तक नाली का निर्माण नहीं होने पर कहा कि राशि आने पर कार्य पूरा किया जायेगा.

बैठक में डीडीसी गणेश कुमार , डीपीआरओ रश्मि सिन्हा समेत सभी सम्बंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

Web Title : POSITIVE THINKING IN DOBHA BUILDING IS IMPORTANT: N. N. SINHA