झांकी व अखाड़ों से राममय हुआ राजगंज शहर

राजगंज: मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जन्मोत्सव के अवशर पर बुधवार को शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों तक उत्सव का माहौल था. श्रद्धालुओं ने रामनवमी पर विशेष पूजा-अर्चना की. चारो ओर भक्तिमय वातावरण था. सुबह से ही मंदिरों में पूजा-अर्चना को लोगों का तांता लगा रहा.

रामनवमी को लेकर मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था. राजगंज के कतरास रोड स्थित हनुमान मंदिर मे रामनवमी महोत्सव सह श्री श्री चैती दुर्गा पूजा समिती ( बजरंग दल ) की ओर से विशेष रूप से कुंवारी पूजन एवं कुंवारी भोज का आयोजन किया गया.

जिसमे 9 कुंवारी कन्याओं की पूजा पूरे विधि विधान से की गयी. इसके बाद कुंवारी भोज का भी आयोजन किया गया. संध्या समय माता को कच्ची भोग लगाया गया. मारूति मानस मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की गयी. हवन यज्ञ किया गया.

वहां पूजा करने के लिए श्रद्धालु नर-नारियों की भीड़ दिनभर लगी थी. इसके अलावे आस पास के मंदिरो में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी थी. श्री श्री चैती दुर्गा मंदिर में पूरे विधि विधान से पूजा हुई. माता का श्रृंगार कर विशेष मंगला आरती हुई. मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया था.

पूजा करने वालों की भीड़ के कारण अव्यवस्था की स्थिति थी. वहां यज्ञ मंडप में धूप डालने के लिए धक्का-मुक्की श्रद्धालु कर रहे थे. पुलिस प्रशासन एवं मंदिर प्रबंधन से जुड़े लोग भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लगे थे.

हनुमान मंदिर एव श्री श्री चैती दुर्गा मंदिर में रामनवमी के अवसर पर खीर का भोग बजरंग बली ओर माता रानी को लगाया गया. श्रद्धालु राकेश चौरसिया ने बताया कि हनुमान मंदिर एव श्री श्री चैती दुर्गा मंदिर में रामनवमी के दिन विशेष भोग लगाया जाता है.

मंदिर परिसर को रंगोली से सजाया गया था.

Web Title : RAJGANJ BECAME RAMMAY WITH TABLEAU AND AKHADA