मजदूर हैं तो हम हैं, मजदूरों के बिना हमारी उपस्थिति व्यर्थ : संजीव सिंह

धनबाद : झारखण्ड राज्य गठन के बाद पहली बार धनबाद के टाउन हॉल में आयोजित हिन्द मजदूर सभा के अधिवेशन में संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह अधिवेशन के संयोजक तथा झरिया के विधायक संजीव सिंह ने कहा कि मजदूर हैं तो हम हैं, मजदूरों के बिना हमारी उपस्थिति व्यर्थ है.

कहा कि मजदूरों का विकास ही संगठन का मुख्य ध्येय है. संजीव सिंह ने कहा कि संगठन को जो दाग पन्द्रह वर्षों से लगा था उसे आज धोने का काम करना है. उन्होंने अधिवेशन में उपस्थित 24 ट्रेड यूनियनों के 900 प्रतिनिधियों एवं 700 चुनाव पर्यवेक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने विवेक का इस्तेमाल कर संगठन की कार्यकाऱिणी का चुनाव करें.

अधिवेशन में संजीव सिंह ने अपना दर्द बयान करते हुए कहा कि हिन्द मजदूर सभा जैसे राष्ट्रीय संगठन में पिछले 15 वर्षों से कार्यकारिणी का चुनाव नहीं होना बहुत ही पीड़ादायक है. उन्होंने कहा कि 15 वर्ष में तो एक बच्चा बड़ा हो जाता है तो कोई बूढ़ा और कई लोग स्वर्ग सिधार जाते हैं. कहा कि आज संगठन के कदावर पदाधिकारी उमरावमल पुरोहित का सपना साकार होगा.

संगठन को खड़ा करने में आई कई तरह की परेशानियों का उल्लेख करते हुए संजीव सिंह ने कहा कि पहले वे इसकी जिम्मेवारी लेने से कतरा रहे थे. लेकिन संगठन के महामंत्री हरभजन सिंह सिद्धु से जब दिल्ली में मुलाकात हुई तब श्री सिद्धु ने संजीव सिंह का हौसला बढ़ाते हुए उनको झारखण्ड में सम्मेलन कराने के लिए प्रेरित किया.

दिल्ली से प्रेरणा मिलने के बाद वे झाऱखण्ड आए और 28 मार्च को संगठन की एक आपातकालीन बैठक बुलाकर, सभी से रायशुमारी कर 5 जून को संगठन का अधिवेशन कराने की ठान ली. संजीव ने कहा कि वे चुनावी प्रक्रिया में भी जाने से कतरा रहे थे. जिस तरह से एक बच्चे को पहला कदम उठाने में जितनी असहजता महसूस होती है, ठिक वही हाल उनका भी था.

उनके लिए यह सब करना एक स्कूली छात्र के समान था, जो परीक्षा देने के बाद रिजल्ट आने तक घबराहट महसूस करता है. लेकिन संगठन में संजीव सिंह के पिता स्व. सूर्यदेव सिंह के साथियों और कमिटी के निर्णय का आदर कर उन्होंने अपने कदम आगे बढ़ाए. संजीव सिंह ने कहा कि आज के बाद से हिन्द मजदूर सभा को झारखण्ड में एक नई पहचान मिलेगी.

जिसे जो जिम्मेवारी मिलेगी उसे वह पूरी निष्ठा के साथ निभाएंगे. संगठन के वरिष्ठ सदस्यों से मार्गदर्शन और उनका आशिर्वाद लेकर संगठन को उर्जावान बनाना है.हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय सचिव तथा अधिवेशन के मुख्य अतिथि मुकेश गालव ने अपने संबोधन में कहा कि हिन्द मजदूर सभा किसी सरकार या उनके नुमाइंदे का गुलाम नहीं है बल्कि हिन्द मजदूर सभा केवल मजदूरों का गुलाम है.

कहा कि संगठन एक स्वतंत्र विचारधारा रखती है तथा देश-विदेश में इसकी एक अलग ही पहचान है. झारखण्ड में भी संगठन इससे संबद्ध 31 यूनियनों को एक रखने का काम करेगा. उन्होंने कहा कि संगठन के कदावर नेता उमरावमल पुरोहित एक ऐसे मजदूर नेता थे जिनसे सिख लेने के लिए देश के बड़े-बड़े लोग आते थे. श्री पुरोहित के विचार, उनकी कर्तव्यनिष्ठा, मजदूरों के प्रति उनका समर्पण देखकर लोग आश्चर्यचकित हो जाते थे.

उन्होंने कहा कि झारखण्ड में संगठन का प्रथम अधिवेशन है. इससे झारखण्ड के मजदूरों को नया आयाम प्रदान हुआ है. कहा कि संगठन की एडहॉक कमिटी ने इस कार्यक्रम का आयोजन कर मजदूर हित में काम किया है. ऐसा केवल संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह झरिया विधायक संजीव सिंह के कारण ही संभव हो पाया है.

कहा कि संजीव सिंह ने कार्यक्रम का आयोजन कर मजदूरों के हित में एक इतिहास रचा है. हिन्द मजदूर सभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने संजीव सिंह पर विश्वास किया, संजीव सिंह ने भी अपने कंधों पर जवाबदेही उठा ली और यह साबित कर दिया कि वे मजदूरों के हितैषी हैं.

कार्यक्रम का शुभारंभ दिप प्रज्वलीत करके किया गया. अतिथियों का स्वागत करते हुए संगठन के सक्रिय सदस्य जे.एन. सिंह धर्मपूरी ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि झारखण्ड में संगठन का पहला अधिवेशन होने जा रहा है. कहा कि झारखण्ड एक औद्योगिक राज्य है.यहां का मजदूर वर्ग हमेशा शोषित हुआ है. कहा कि संगठन मजदूरों के उत्थान के लिए सोचेगा. कार्यक्रम में संगठन से जुड़े उन दिवंगत लोगों को भी श्रद्धांजलि दी गई जिन्होंने संगठन तथा मजदूर हित में अपना पूरा जिवन संगठन को समर्पित कर दिया था.

इसमें सव. श्रीमती कमला सिन्हा, स्व. रामदास सिंह, स्व. सूर्यनाथ सिंह, स्व. आर.के. सिंह, स्व. रामनाथ सिंह को शोक प्रस्ताव पारित कर श्रद्धासुमन अर्पित किया गया. कार्यक्रम में मुकेश गालव, संजीव सिंह, झरिया की पूर्व विधायक तथा जनता मजदूर संघ की महामंत्री श्रीमती कुंती देवी, राघव नंदन, श्रीमती सुन्दरी तिर्की, सुधीर सहाय, विधायक गिरिनाथ सिंह, जे.एन. सिंह धर्मपुरी, राम सुंदर यादव, अक्षय यादव, एम.के. गोपालन, हिन्द मजदूर सभा (मध्य प्रदेश) के सचिव दिनेश सिंह, जनता मजदूर संघ के संयुक्त महासचिव जोगेन्द्र प्रताप सिंह, नेशनल कोल वेज बोर्ड सह जेबीसीसीआई के सदस्य राजेश सिंह, जिबराज महतो, मानस प्रसून सहित झारखण्ड के माइका, स्टील, कोल, आंगनबाड़ी, कन्स्ट्रकशन इत्यादि क्षेत्र से हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे.

Web Title : SESSION OF HIND MAZDOOR SABHA AT TOWN HALL