Railway - धनबाद में जल्द ही ट्रेनों के वेटिंग लिस्ट का झंझट होगा खत्म : रेल जीएम

धनबाद : धनबाद में जल्द ही ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट का झंझट खत्म होने वाला है. इस के लिए रेलवे ने शुरूआत में उन ट्रेनों को टारगेट किया जिनमें कोचों की संख्या कम होने की वजह वेटिंग टिकट मिलती है.

ऐसे ट्रेनों में फिलहाल कोचों के संख्या 14 से 15 से बढ़ा कर 18 से 20 कर दिया जायेगा. और आने वाले दिनों में भीड़भाड़ वाले ट्रेनों कोचों की संख्या बढ़ा कर 24 कर दिया जायेगा.

यह जानकारी ईस्ट सेंट्रल रेलवे और नार्थ ईस्ट रेलवे के जीएम राजीव मिश्र ने शुक्रवार को धनबाद पत्रकारों को दी.

वे यहां एक दिवसीय दौरे पर आये हुए है. इस दौरान उन्होंने धनबाद रेलवे स्टेशन के दोनों छोरों पर यात्री सुविधाओं का जायजा.

उन्होंने यहां यात्री सुविधाओं को और बेहतर बनाने की बात कही है.

वही जीएम राजीव मिश्र ने धनबाद रेलवे स्टेशन यात्री सुविधाओं को और बेहतर बनाने की बात कही है. उन्होंने बताया कि इसके लिए स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने प्लेटफार्म की जाने वाली सिढियों पर जल्द ही एक्सक्लेटर लगाया जायेगा.

अभी केवल प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर एक्सक्लेटर लगा हुआ है. इसके साथ खस्ता हाल फूट ओवर ब्रीज की जगह नया फूट ओवर ब्रीज बनाया जायेगा.

वही धनबाद स्टेशन पर निर्भया फंट से पैन सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा. और इसका कंट्रोल पैनल आरपीएफ के कंट्रोल रूम होगा.

साथ ही उन्होंने बताया कि धनबाद क्लास ए श्रेणी का रेलवे स्टेशन है. इस श्रेणी के सभी स्टेशनों को वर्ष 2016 के अंत तक वाई फाई सुविधा बहाल कर दिया जायेगा.

वही रेल जीएम ने बताया कि भीड़वाले रेल फाटकों के पास रोड अंडर ब्रिज बनाया जायेगा. इसके लिए ऐसे फाटकों को चिन्हित किया जा रहा है.

वहीं उन्होंने धनबाद रेल मंडल अंतर्गत शिवपुर से टोरी तक करीब 70 किलोमीटर लंबी रेल ट्रैक 2017 तक बिछा ली जायेगी. इस रेल ट्रैक के निर्माण का पूरा खर्च कोल इंडीया उठा रही है.

इस के चालू होने के बाद रेलवे की माल ढुलाई क्षमता बढ़ जायेगी.

 

रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण

यात्रियों की सुविधाओं के विस्तारीकरण के मद्देनजर पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव मिश्र ने आज धनबाद रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया.

इस दौरान उन्होंने रेलवे की जर्जर फुट ओवर ब्रिज, टिकट काउंटर, प्लेटफॉर्म सहित रेलवे स्टेशन के नए बने दक्षिणी कैंपस का भी निरीक्षण किया.

Web Title : SOON WILL ELIMINATE THE HASSLE OF WAITING LIST OF TRAINS IN DHANBAD SAID RAIL GM RAJIV MISHRA