पर्यावरण स्वछता को लेकर समाधान की विशेष मुहीम, शपथग्रहण समारोह आयोजित

धनबाद : समाधान संस्था का शपथग्रहण समारोह आयोजित किया गया. जसमें विधायक राज़ सिन्हा ने महीने में एक दिन वाहन ना चलाने की शपथ ली. कार्यक्रम की शुरुवात रणधीर वर्मा चौक से की गई. जो लुबी सर्कुलर रोड से होते हुए अम्बेडकर चौक होते हुए फ़िर से रणधीर वर्मा चौक तक विधायक राज़ सिन्हा समाधान के छात्रों के साथ साइकल चलाते रहें फ़िर जुट बैग बेचने की कार्यक्रम शुरू की गई.

तक़रीबन 1000 बैग अब तक बैच दी गई है शाम तक 3000 बैग बेचने की लक्ष्य रखा गया है. प्रति बैग का मुनाफा एक रुपया रखा गया है. जो भी मुनाफा आयेगा उससे समाधान स्कूल की मरम्मत में लगाएगा.

कार्यक्रम की शुरुवात राष्ट्रगान के साथ हुई. फ़िर पर्यावरण की सुरक्षा हमलोग शपथ ली गई. मुख्य अतिथि के हाथों हरी झंडी दिखाते ही साइकल की सवारी शुरू हुई साथ ही JOIN THE RACE TO MAKE THE WORLD A BETTER PLACE नारे लगाये गए.

साईकल चलाने और जुट बैग के प्रयोग की अपील

एक डीजल बस के धुआँ में कार्बन मोनोऑक्साइड का लेबल 3.82 ग्राम प्रति किलोमीटर हैं जबकी एक फॉर स्ट्रोक मोटर साइकल की धुआँ में ये लेबल 1.65 से लेकर 1.48 प्रति km तक होता हैं. मतलब प्रदूषण बस के आधे बाईक में हैं. बस में 50 से 60 आदमी बैठकर जितना प्रदूषण नहीं फैलाते उतना से आधे प्रदूषण सिर्फ दो आदमी बाईक से फैलाते हैं.

हाइड्रोकार्बन के मामले में तो बाईक ,डीजल बस से ज्यादा प्रदूषण फैलती हैं ,बस में इसका लेबल 0.16ग्राम प्रति किलोमीटर हैं ,जबकी बाईक में 0.5ग्राम प्रति किलोमीटर हैं इस प्रकार हम पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं ! एक आदमी रोज़ 5 km साइकल चलाता हैं ,तो 10दिन में एक लीटर ,पुरे महीने में 3 लीटर इंधन की बचत होगी.

महीने के तक़रीबन 220 रुपये साल का 2640/-रुपये साथ ही साइकल चलाने के बाद आपको कोई व्यायाम करने की आवशकता नहीं हैं आप फिट रहेंगे. वजन कम करने के लिये कोई दवा का सेवन नहीं करना होगा. यानी आपकी रक्षा,पर्यावरण की सुरक्षा.

Web Title : SPECIAL CAMPAIGN OF SAMADHAN ON GOOD ENVIRONMENT