सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राएं अब करेंगे कम्प्यूटर शिक्षा भी ग्रहण

धनबाद/बरवाअड्डा. गोविंदपुर प्रखंड के नगरकियारी उत्क्रमित उच्च विधालय में शुक्रवार को कंप्यूटर कक्ष का उद्घाटन जिप सदस्य अशोक कुमार सिंह एवं धनबाद शिक्षा पदाधिकारी माधुरी कुमारी ने संयुक्त रूप से किया. राज्य सरकार की ओर से इस विधालय में एक दर्जन कंप्यूटर, प्रोजेक्टर एवं जेनरेटर दिया गया है, जिससे छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों में काफी खुशी देखी गई. विधालय में नवम कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा के छात्र-छात्राएं अब कम्प्यूटर की शिक्षा भी प्राप्त कर सकेंगें.

इस अवसर पर उपस्थित छात्रों एवं अभिभावकों को जानकारी दी गयी कि इसी सत्र से यहाँ प्लस टू की पढ़ाई शुरू होने जा रही है, जिसके लिए इस बार नामाकंन आरंभ होगा. प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर आज इस विधालय में छात्रों की परीक्षा रिपोर्ट कार्ड देने के लिए अभिभावकों को भी बुलाया गया था. संभवतः सरकारी स्कूल में यह पहली शुरुआत है. इस अवसर पर नवम वर्ग में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आये क्रमशः इन्द्राणी लायक, दिलीप कुमार रजवार व रोबिन कुमार लायक को पुरस्कृत किया गया.

वही पूनम रजक को सर्वश्रेष्ठ छात्रा व रोबिन लायक को सर्वश्रेष्ठ छात्र का पुरुस्कार दिया गया. वही 70 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले दर्जनों छात्रों को भी पुरस्कृत किया गया. मौके पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए धनबाद शिक्षा पदाधिकारी माधुरी कुमारी ने इस विधायल में विकास मद में एक करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे. जिप सदस्य अशोक सिंह द्वारा शिक्षकों की कमी के सवाल पर उन्होंने कहा कि जल्द ही शिक्षकों की नियुक्ति होने वाली है, जिसके बाद शिक्षक की कमी दूर हो जाएगी.

जिप सदस्य अशोक सिंह ने कहा कि विधालय में छात्रों के ड्राप आउट पर चिंता जताते हुए कहा कि यह गंभीर विषय है. वर्ग नवम में नामांकित 194 में से 150 छात्र ही परीक्षा में शामिल हुए. इसे रोकने के लिए अभिभावकों को आगे आना होगा. कंप्यूटर की पढ़ाई शुरू होने से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियां खासकर लाभान्वित होगी.

श्री सिंह ने विधालय को हर संभव सहयोग करने का आश्वासन देते हुए नवमी बोर्ड के परीक्षा परिमाण वितरण के लिए समारोह आयोजित कर उसमें अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए प्राधानाचार्या डॉ. मीरा सिंह की प्रशंसा की. ज्ञात हो श्री सिंह इस विधालय को गोद ले रखा है तथा वे लगातार इस विधालय में सहयोग करते आ रहे है.

मौके पर प्राधानाचार्या डॉ. मीरा सिंह, मुखिया श्यामल मुखर्जी, दुलाल बाउरी, निर्मल कुमार लायक, मनोज शर्मा विभूति भूषण, अमर तिवारी, महेंद्र रजक, सुरेन्द्र विश्वकर्मा, तपन दास, संजय कुमार पाल, नसीम अख्तर मिर्जा, रोहन कुमार पंडित समेत दर्जनों अभिभावक उपस्थित थे.

Web Title : STUDENTS OF URBAN AREAS WILL NOW GET COMPUTER EDUCATION TOO IN BARWADDA