विजय दिवस पर शहीदों की श्रधांजलि

धनबाद : कश्मीर में विजय दिवस की 16वीं वर्षगांठ पर एक ओर जहां करगिल युद्ध के शहीदों को देश भर में श्रद्धांजलि दी गई वही इस अवसर से धनबाद भी अछुता नही रहा.

स्थानीय सांसद पीएन सिंह व सैकड़ो भाजपईयों ने नया बाजार स्थित सुभाष चौक पर शहीदो के सम्मान में नेता जी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया.

सांसद ने कहा कि करगिल युद्ध में जवानों ने जो शहादत दी वह आज सौर का प्रतीक माना जाता है, करगिल युद्ध के बाद आज तक पाक सेना की हिम्मत भारत देश पर हमला करने की नही हुई, उन जाबाज शहीदों को पुरा देश नमन करता है.

उन्होंने देश में बढते उग्रवाद, नक्सलवाद एवं आतंकवाद के लिए पुर्ववर्ती सरकार को जिम्मेवार ठहराते हुए कहा कि जहाँ कहीं भी विकास की बात होती है, नक्सलवाद बाधक बनती है.

हमारी सरकार उन्हें मुख्य धारा में लाने का प्रयास कर रही है और जिस तरह से नरेन्द्र मोदी विकास को गति दे रहे है निश्चित रूप से उग्रवाद, नक्सलवाद एवं आतंकवाद जैसे समस्याओं पर काबू पाया जा सकेगा.

 

विजय दिवस

ज्ञात हो कि 26 जुलाई 1999 को भारतीय विजय के साथ यह युद्ध खत्म हुई थी, इस दिन को अब विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है.

करगिल युद्ध के संबंध में बताया जाता है कि 3 मई, 1999 को एक चरवाहे ने सेना को सूचना दी थी कि उसने पहाड़ियों पर अनजान लोगों को देखा है. इसके बाद सेना ने ऑपरेशन विजय शुरू किया, 26 मई को इंडियन एयरफोर्स ने ऑपरेशन सफेद सागर शुरू किया.

इसके बाद आतंकियों और पाक सेना के हौसले पस्त हो गए, करीब दो महीने तक चले युद्ध में आखिरकार सफलता भारत के वीरों ने जीत हाशिल कर ली. 

Web Title : TRIBUTE TO MARTYRS ON THE EVE VIJAY DIWAS