महिलाओं ने अवैध शराब बंदी के लिए चलाया आन्दोलन

बरवाअड्डा : अवैधमहुआ शराब बंदी को लेकर धनबाद के बरवाअड्डा स्थित शिमलाटाड़ में महिलाओं ने फिर शंखनाद किया. महिलाओं ने चार शराब भट्टी पर हल्ला बोल अपना विरोध प्रदर्शित किया. हंगामा को देखते हुए बरवाअड्डा पुलिस पहुंचकर एवं महिलाओं ने शराब अड्डों पर धावा बोलकर तकरीबन 200 किलो जावा एवं भारी मात्रा में महुआ शराब को नष्ट कर दिया.

वही बरवाअड्डा पुलिस ने 4 अवैध महुआ शराब की भट्टी को ध्वस्त कर भारी मात्रा में देशी शराब तथा शराब बनाने का सामान जब्त किया है .साथ ही 50 लीटर निर्मित अवैध देशी शराब स्थित 500 मीटर पाईप को भी जब्त किया गया है. हालाकि महिलाओं ने महुआ शराब बनाने वाली मिट्टी के 150 हाड़ीयों को भी तोड़कर नष्ट कर दिया. इस धंधे से जुड़े लोग फरार होने में सफल रहे.

इस संबंध में बरवाअड्डा थाना में मामला दर्ज किया गया है. महिलाओं ने भट्टी में सर्च अभियान चलाया कई जगहों पर शराब बेचने वाले से जमकर ‘तू-तू, मैं-मैं’ भी हुई. महिलाओं ने कतिपय लोगों की जमकर फजीहत की और चेतावनी देकर छोड़ दिया. महिलाओं ने शराब का सेवन व पिलाने वालों की भी जमकर धुनाई की.

उनके आक्रामक तेवर को देख शिमलाटाड़ में भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी. शिमलाटाड़ क्षेत्र में शराब बिक्री और खुलेआम शराब पीने पर पूर्ण रूप से रोक लगाने का संकल्प में शराबी पति व बेटों से त्रस्त महिलाओं ने प्रशासनिक महकमे तक अपनी आवाज पहुंचाने की कवायद के तहत प्रदर्शन कर शराब बंद करने की गुहार लगायी.

त्रस्त महिलाओं के अनुसार गांव में 80 प्रतिशत आबादी में लोगों की आजीविका मजदूरी है. गांव में अवैधमहुआ शराब भट्ठी होने के कारण बगल में स्थित मंदिर व शोच के लिए जाते महिलाओ पर फब्तियां शराबियों द्वारा कसी जाती है. जिससे वह पूरा शिमलाटाड़ क्षेत्र ही अनैतिकता का अड्डा बना हुआ है. शराब भट्ठी बंद कराने की त्राहिमाम ले पहुंची महिलाओं के हाथ में झाडू़ और डंडा मानो यह संदेश दे रहा था कि अवैधमहुआ शराब बेचने से लेकर पीने वालों की अब खैर नहीं है.

Web Title : WOMEN RUN MOVEMENT AGAINST ILLEGAL LIQUOR