काले धन को सफ़ेद करने के लिए कराया लाखो का रेलवे रिजर्वेशन

धनबाद : जाली नोट व कालाधन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पीएम द्वारा एक हजार और पांच सौ के नोटों का प्रचलन बंद किये जाने की घोषणा के बाद जमाखोर अपने ब्लैक मनी को वाइट करने में लग गये हैं. पीएम द्वारा 11 नवंबर तक रेल टिकट आरक्षण कराने में छूट दे रखी है.

इसका फायदा उठाते हुए बैंकमोड़ के दिलीप अग्रवाल ने 2 जनवरी 2017 डेट का दुरंतो एक्सप्रेस में चार बड़े और दो बच्चों के लिये हावड़ा से मुंबई के लिये फस्ट एसी का टिकट 63580 रुपये का और फिर उन्हीं यात्रियों के नाम पर 13 जनवरी, 2017 के डेट का राजधानी एक्सप्रेस से हावड़ा से नई दिल्ली के लिये और फिर 18 जनवरी,  2017 को राजधानी एक्सप्रेस से नई दिल्ली से हावड़ा तक के लिये क्रमश: 24965-24965 रुपये का टिकट बुक कराया.

इसके लिये काउंटर पर दिलीप के द्वारा हजार-हजार के नोट दिये गये. टिकट लेकर जाने के बाद रेलवे रिजर्वेशन काउंटर में बैठे वरीय अधिकारी को इसकी जानकारी हुई, तब जाकर इस गोरखधंधे का पता चला.

नियमत: पांच हजार रुपये से अधिक का टिकट कटवाने पर पैन नंबर देना अनिवार्य होता है. परंतु दिलीप अग्रवाल द्वारा बुकिंग क्लर्क को गफलत में डालकर अपना काम कर लिया. 

इस संदर्भ में रिजर्वेशन काउंटर के इंचार्ज का कहना है कि इस संदर्भ में उनलोगों को उपर से कोई गाइड लाइन नहीं मिला था, जिसके कारण सुबह से लोग पचास हजार साठ हजार तक के टिकट बनवा के जा रहे थे.  दिलीप अग्रवाल ने भी तीन स्लिप के आधार पर एक लाख से उपर का टिकट बनवा लिया,  जो कहीं न कहीं से रेलवे के माध्यम से काले धन को सफेद करने का प्रयास किया गया.

Web Title : LAUNDER MILLIONS RAILWAY RESERVATION