सिल्की और शाइनी बाल चाहती हैं तो रात में सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

नई दिल्ली : फिल्मों और टीवी शोज में महिलाएं जब सुबह बिस्तर से उठते हुए सजी संवरी नजर आती हैं, उनके बाल सिल्की और सॉफ्ट नजर आते हैं, तो देखने में बहुत अच्छा लगता है. लेकिन हकीकत इससे कोसों दूर होती है. जब महिलाएं सुबह उठती हैं तो बाल बिखरे और उलझे हुए होते हैं. बालों को शैंपू और कंडिशनर से सॉफ्ट बनाने के बाद उन्हें सुखाना और फिर हेयर स्टाइलिंग, जब जाकर बाल कहीं खूबसूरत दिखते हैं. महिलाएं अक्सर यही सोचती हैं कि काश ऐसा हो कि सेलेब्रिटीज की तरह उनके बाल भी सुबह-सुबह सिल्की और सुलझे हुए हों. अगर आपको अपनी व्यस्तता के चलते सुबह-सुबह अपने बालों को अच्छी तरह से मैनेज करने के लिए वक्त नहीं मिल पाता तो आप बालों को खूबसूरत लुक देने के लिए रात में कुछ तरीके अपना सकती हैं. अगर आप रात में बालों की देखभाल से जुड़े ये खास टिप्स अपनाएंगी तो आपके बाल सुबह बहुत हद तक सुलझे हुए और मैनेज्ड नजर आएंगे. इसका फायदा ये होगा कि आपको बालों को संवारने में बहुत कम वक्त लगेगा और आपका लुक भी आकर्षक नजर आएगा.  

1: रात में लगाएं बालों में तेल

दिन में तेज हवाएं और हवा में घुले तत्व बालों को रूखा और बेजान बना देते हैं. लेकिन ऑयल लगाने से बाल मॉश्चराइज हो जाते हैं. रात भर जब तेल सिर में लगा रहता है तो महिलाएं रिलैक्स फील करती हैं, साथ ही इससे बाल भी जड़ों से मजबूत होते हैं. रातभर तेल लगा रहने से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, जिससे बालों की सेहत अच्छी बनी रहती है. रात में सिर में लगाने के लिए नारियल तेल, बादाम तेल या सरसों तेल बढ़िया रहते हैं. बालों की लंबाई के हिसाब से बालों में तेल लगाएं. इसके लिए पहले तेल को हल्का गुनगुना कर लें और उसके बाद हल्के हाथों से सिर में मालिश करते हुए लगाएं. अगली सुबह जब आप शैंपू से बाल वॉश करेंगी तो बाल ज्यादा सॉफ्ट और शाइनी नजर आएंगे. इससे आपके बालों को भीतर से पोषण मिलेगा और हेयर फॉल की समस्या भी कम हो जाएगी.

2 : बालों में लगाएं सीरम

अगर आपको तेल लगाने में परेशानी महसूस होती है या चिपचिपाहट का अहसास होता है तो आप विकल्प के तौर पर बालों में हेयर सीरम लगा सकती हैं. इससे बालों की फ्रिजीनेस कम हो जाती है, ड्राई हेयर की समस्या नहीं रहती और बाल शाइन करते हुए नजर आते हैं. इसके लिए हाथों में एक या दो बार हेयर सीरम लें और बालों के आखिरी छोर तक लगा लें. इस बात का ध्यान रखें कि सीरम को जड़ों पर मत लगाएं नहीं तो बाल ऑयली नजर आएंगे.  

3 : सोने से पहले बालों को हल्का सा बांध लें

अगर आप बालों को ढीली सी चोटी बनाकर बांध लें या फिर सुलझाकर सॉफ्ट हेयर बैंड लगा लें तो सुबह बाल इतने ज्यादा नहीं उलझते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि बालों को बहुत टाइट ना बांधें, क्योंकि इससे आपकी जड़ों पर दबाव पड़ सकता है और यह हेयर फॉल की वजह बन सकता है.  

4 : बालों को कर लें कवर

रात में बाल कई बार बिस्तर से रगड़ खाकर भी रूखे हो जाते हैं. अगर आप बालों को मुलायम बनाए रखना चाहती हैं तो उन्हें रात में सुलझाने के बाद सॉफ्ट कपड़े से बांध लेना अच्छा रहता है. इससे बालों में फ्रिक्शन नहीं होता और दोमुंहे बालों की आशंका भी कम हो जाती है.

5 : गंदे बालों के साथ ना सोए

बालों को 2-3 दिनों के गैप पर जरूर धो लेना चाहिए. अगर बाल साफ ना हों तो फ्रेश फील नहीं होता, साथ ही स्केल्प के पोर्स ब्लॉक होने से स्केल्प और बालों से जुड़ी प्रॉब्लम्स जैसे कि डेंड्रफ, हेयर फॉल आदि की समस्या बढ़ सकती है. बेहतर होगा कि आप दिन में अपने बालों को रेगुलर इंटरवल्स पर वॉश कर लें, क्योंकि ठंड के मौसम में रात में बाल धोने पर ठंड लग जाने या फिर बालों के ठीक से नहीं सूख पाने पर बालों में इन्फेक्शन पनपने की आशंका बढ़ जाती है.   

Web Title : IF SILKY AND SHAINI WANT HAIR, DO THESE 5 THINGS BEFORE BEDTIME AT NIGHT

Post Tags: