हेयरस्प्रे को करें सही तरह से इस्तेमाल, बालों को नहीं होगा कोई नुकसान

नई दिल्ली : महिलाओं को खूबसूरत दिखाने में बालों का एक अहम् रोल होता है. अगर ब्यूटीफुल ड्रेस के साथ बालों को भी सही तरह से स्टाइल किया जाए तो इससे आपका लुक एकदम परफेक्ट नजर आता है. कई बार देखने में आता है कि महिलाएं खूबसूरत सा हेयरस्टाइल तो बना लेती हैं, लेकिन उन्हें वह लुक नहीं मिलता, जो वास्तव में मिलना चाहिए. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हेयरस्टाइल बनाने के बाद बालों को अच्छी तरह सेट करने के लिए आप हेयरस्प्रे का प्रयोग नहीं करतीं.  

अमूमन बालों को खूबसूरत दिखाने के लिए हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानती हैं कि हेयरस्प्रे को इस्तेमाल करने का भी एक सही तरीका होता है. अगर आप इसे सही तरह से इस्तेमाल नहीं करतीं तो इससे सिर्फ आपके बालों को ही नहीं, बल्कि आंखों व अन्य अंगों को भी नुकसान पहुंच सकता है. मसलन, अगर आप हेयरस्प्रे को बेहद नजदीक से बालों में स्प्रे करती हैं तो इससे वह आपकी आंखों में जा सकता है और जलन पैदा कर सकता है. इसलिए अपने हेयरस्टाइल को खूबसूरत बनाने के लिए आप हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करें, लेकिन सही तरह से. तो चलिए जानते हैं हेयरस्प्रे को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या होना चाहिए-

रखें दूरी पर

जब आप हेयरस्प्रे का इस्तेमाल कर रही हैं तो आप इस बात का खास ख्याल रखें कि आप इसे कम से कम 12 इंच की दूरी पर रखें. अगर आप इसे अपने बालों के बेहद करीब रखकर इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके बाल शाइनी नहीं, बल्कि ग्रीसी नजर आते हैं. साथ ही जब आप थोड़ी दूरी से हेयरस्प्रे को इस्तेमाल करती हैं तो यह सभी बालों में अच्छी तरह से अप्लाई होता है.

स्कैल्प पर नहीं

हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप इसका इस्तेमाल बालों की लेंथ पर करें. स्कैल्प पर हेयरस्प्रे का प्रयोग करने से बचना चाहिए. इसके अलावा अगर आप क्राउन एरिया पर हेयरस्प्रे का इस्तेमाल कर रही हैं तो एक हाथ फोरवेड पर तिरछा करके रखें. ऐसा करने से हेयरस्प्रे के बालों में जाने की संभावना नहीं रहती और इससे

कुछ महिलाओं को हेयर स्प्रे की महक से परेशानी होती है और इसलिए वह चाहकर भी इसे अप्लाई नहीं कर पाती. ऐसे में हेयरस्प्रे अप्लाई करने का एक तरीका यह भी है कि आप पहले हेयरस्प्रे को हेयरब्रश में स्प्रे करें. इसके बाद आप उस ब्रश की मदद से बालों को कॉम्ब करें.

हेयरस्प्रे इस्तेमाल करते हुए आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का खास ध्यान देना चाहिए. जैसे-


हेयरस्प्रे को कभी भी धूप में ना रखें.

हेयरस्प्रे को एक ही जगह अप्लाई करने की जगह पूरे बालों में लगाएं.

हेयरस्प्रे के इस्तेमाल से पहले आप बॉटल पर लिखे गए निर्देश को जरूर पढ़ें.

हेयरस्प्रे के इस्तेमाल के बाद हैंडवॉश करना ना भूलें और हमेशा किसी अच्छी कंपनी का ही हेयरस्प्रे इस्तेमाल करें.

बालों के स्मॉल एरिया पर हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करने के लिए टूथब्रश का सहारा लिया जा सकता है.   

Web Title : USE HAIRSPRAY PROPERLY, HAIR WILL NOT CAUSE ANY HARM

Post Tags: