21 बातें अंतरिक्ष के बारे में जो शायद आप नहीं जानते होंगे

आज हम आपको अंतरिक्ष की सैर कराएंगे जो आपने आज तक नही करी होगी. एक आम आदमी के लिए अंतरिक्ष के जीवन का अनुभव करना कतई आसान नहीं है. आज हम  आपको बताएँगे  की स्पेस  में गुरुत्वाकर्षण न होने के कारण अंतरिक्ष यात्री भोजन पर नमक या मिर्च नहीं छिड़क सकते.

1. अंतरिक्ष सूट को बनाने में 12 मिलियन डाॅलर खर्च होते हैं.

2. आप स्पेस  में कभी रो नही सकते क्योकीं आपके आंसू नीचे ही नही गिरेंगे.

3. स्पेस  में यदि धातु के दो टुकड़े एक दूसरे को स्पर्श कर लें तो वे स्थायी रूप से जुड़ जाते हैं.

4. किसी स्पेस  वाहन को वायुमंडल से बाहर निकालने के लिए कम से कम 7 मील प्रति सेकंड की गति की आवश्कता होती हैं, पर ऐसा क्यों हैं ऐसा अभी तक ज्ञात नहीं हुआ हैं.

5. अंतरिक्ष यात्रियों की माने तो, स्पेस  में वैल्डिंग के धुएँ और गर्म धातु जैसी बदबू आती हैं.

6. स्पेस  में कम गुरुत्वाकर्षण के कारण इंसान के रीढ़ की हड्डी पृथ्वी पर होने वाले खिंचाव से मुक्त हो जाती है. ऐसे में जब कोई अंतरिक्ष यात्री अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा करता है तो उनकी लंबाई 2. 25 इंच तक बढ़ जाती हैं.

7. स्पेस  में गुरुत्वाकर्षण के न होने से कमजोरी आती है और यह स्पेस में जाने वाले हर व्यक्ति के साथ होता है. इस कमजोरी से बाहर आने में एक यात्री को लगभग 2-3 दिन का समय लग सकता हैं.

8. NASA अंतरिक्ष यात्रियो के लिए 3D पिज्जा विकसित कर रहा हैं.

9. स्पेस  में जाने वाले एस्ट्रोनॉट वहां पाद नहीं सकते, क्योंकि वहां गुरुत्व नहीं है, जो पेट में द्रव्य को गैस से अलग कर सके.

10. 1962 में अमेरिका ने स्पेस  में हाइड्रोजन बम विस्फोट किया था यह Japan के  हिरोशिमा पर गिराए गए बम से 100 गुना शक्तिशाली था.

11. स्पेस में पहली सेल्फी 1966 में बज एल्ड्रिन द्वारा खींची गई थी. अब इसकी कीमत 6 लाख रूपए हैं.

12.  स्पेस  यान में सोना काफी चुनौती भरा होता है. अंतरिक्ष यात्री को सोने के लिए काफी मेहनत करनी होती है. उन्हें आंखों पर पट्टी बांध कर एक बंक में सोना होता है ताकि वह तैरने और इधर-उधर टकाराने से बच सके.

13. स्पेस  में गुरुत्वाकर्षण न होने के कारण स्पेस स्पेस  यात्री भोजन पर नमक या मिर्च नहीं छिड़क सकते. और वे भोजन भी द्रव्य के रूप में लेते है, ऐसा इसलिए है क्योकीं सूखे भोजन हवा में तैरने लगेगें और इधर उधर टकराने के साथ ही स्पेस  यात्री की आंख में भी घुस जाएगा.

14. पृथ्वी से आसमान नीला दिखाई देता है, लेकिन अंतरिक्ष यात्रियों को यह काला दिखाई देता हैं.

15. स्पेस में यदि आप किसी के सामने खड़े रहकर भी तेज चिल्लाएंगे तो भी वह आपकी आवाज नहीं सुन पायेगा क्योकि वहां पर आपकी आवाज को एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुचाने का कोई माध्यम नहीं हैं.

16. अगर आप स्पेस  में जाते है तो आप गला घुटने की बजाए शरीर के फटने से पहले मर जाएगें क्योंकि वहाँ पर हवा का दबाब नही हैं.

17. International Space Station का आकार फुटबाॅल के मैदान जितना हैं.

18. स्पेस  से देखने पर सूर्य काला दिखाई देता हैं.

19. ‘The Great Wall Of China‘ अंतरिक्ष से देखने पर नजर नही आती क्योकीं चीन में वायु प्रदूषण बहुत ज्यादा हैं.

20. आप स्पेस सूट को पहनकर सीटी नही मार सकते. क्योकिं इसमें हवा का Pressure बहुत कम होता हैं.

21. अगर मनुष्य को बिना किसी सुरक्षा उपाय के स्पेस में छोड़ दिया जाए तो वह केवल 2:00 मिनट तक ही जीवित रहेगा.

Web Title : 21 THINGS YOU DIDNT KNOW ABOUT SPACE