जिले को मिली करोड़ो रूप की सड़को की सौगात, मेडिकल कॉलेज के लिए नहीं मिला बजट

बालाघाट. प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने बुधवार 03 जुलाई को अपनी सरकार का नया बजट पेश किया. वित्त मंत्री विजय देवड़ा ने सदन पटल पर बजट पेश किया.   जिससे जिलेवासियों को खासी उम्मीद थी. जिलेवासियों को इंतजार था कि तत्कालीन सरकार में स्वीकृत जिले के मेडिकल कॉलेज के लिए आबंटन मिलेगा, लेकिन जिलेवासियों की यह उम्मीद भी बजट में कोई राशि आबंटित नहीं किए जाने से टूट गई. हालांकि बालाघाट जिले को करोड़ो रूपए की सड़को की सौगात मिली है. जिसमें कुछ सड़कों के सुदृढ़ीकरण तो कुछ सड़क, नई निर्माण होगी.  

लोक निर्माण विभाग अंतर्गत कटंगी और वारासिवनी और अन्य विधानसभा को लाखो रूपए की सड़को को बजट में शामिल किया गया. जिसमें 2100 लाख रूपए की लागत से डोंगरमाली से घोटी 14 किमी मार्ग, 368 लाख रूपए की लागत से 8. 60 किमी मार्ग में उमरी-सावंगी-अर्जुनी-बाहकल, 418 लाख रूपए की लागत से मोहगांव-कुंडे मार्ग, 500 लाख रूपए की लागत से कुल 27. 36 किमी मार्ग में  कटंगी-भौरगढ़ से टेमनी मार्ग, कटोरी से लिलामा मार्ग, कटोरी-फुलचुर-शंकर पिपरिया मार्ग 2. 70 किमी, कटोरी-भंडारबोड़ी-कचेखनी मार्ग 3. 74 किमी, कटोरी-चोरपिंडकेपार-रानी मोहगांवघज्ञट मार्ग 8. 74 किमी, सालेटेका-घुबड़गोंदी मार्ग 2. 10 किमी, कटेदरा-जरामोहगांव मार्ग 6. 80 किमी, 550 लाख रूपए की लागत से कुल 27. 05 किमी मार्ग में कटंगी-नंदोरा मार्ग 7. 45 किमी, कटेदरा-चौखंडी मार्ग 1 किमी, खांदीटोला-बोलडांेगरी मार्ग 1. 20 किमी, कोसुंबा-भांडारेव मार्ग 4 किमी, लखनवाड़ा-सिरपुर चौकी मार्ग 1. 50 किमी, लखनवाड़ा-वरूड़-भजियापार मार्ग 4. 50 किमी, महकेपार-कोड़बी मार्ग 2. 40 किमी, सुकली-जामुनटोला मार्ग 5 किमी, 700 लाख रूपए की लागत से कुल 11. 70 किमी मार्ग मंे आलेझरी-कासपुर मार्ग 1. 50 किमी, गर्रा-एकोड़ी मार्ग 2 किमी, वारा से आलेझरी मार्ग 6 किमी की सड़क बनाने का प्रावधान बजट में किया गया.  

सरकार ने किसानों के लिए बजट में जो प्रावधान किया है, उसका फायदा जिले के किसानों को मिलेगा. चूंकि बालाघाट जिला धान और गेंहू उत्पादक जिला है. जिन्हें गेंहू में दिए जाने वाले सवा सौ रूपए बोनस का फायदा मिलेगा. वहीं बजट में घोषणा के अनुरूप धान के 31 सौ रूपए दिए जाने के लिए कोई प्रावधान नहीं होने से किसानो मंे नाराजगी भी है. महाविद्यालयों में सीटे बढ़ाने की बजट में प्रावधान किए जाने से इसका फायदा, जिले के उच्च शिक्षा पाने वाले युवाओ को होगा.  परसवाड़ा से कांग्रेस के विधायक मधु भगत ने कहा कि सरकार ने बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगाया है, जो एक अच्छा कदम है. सरकार ध्यान रखे की बजट में आबंटित राशि से विकास हो और वह हितग्राहियों के खाते तक पहुंचे. सरकार के बजट में चुनावी वादे अनुसार धान का 31 सौ रूपए मूल्य नहीं किए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि यदि सरकार यह कर लेती तो धान उत्पादक बालाघाट जिले के किसानों को इसका फायदा होता और यह एक अच्छा बजट कहलाता.

कटंगी से भाजपा के विधायक गौरव पारधी ने प्रदेश की मोहन यादव की सरकार के पहले बजट को अच्छा बजट बताते हुए कहा कि उनके क्षेत्र की कई सड़को के सुदृढ़ीकरण के कार्य को बजट में शामिल किया गया है. जिसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री और वित्तमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि यह बजट रेवेन्यु सरप्लस बजट है. सरकार ने अपने बजट में कोई टैक्स नहीं बढ़ाया है, जिससे प्रदेशवासियों पर कोई बोझ नहीं होगा. वहीं शिक्षा, रोजगार को लेकर बजट में जो व्यवस्था की गई है, उसका निश्चित ही लाभ युवाओं को होगा. सरकार ने पंचायत और नगरीय क्षेत्र में अधोसंरचना के विकास के लिए बड़ी राशि का प्रावधान किया है. जिससे पंचायत और नगरीय क्षेत्र में विकास के काम होंगे. जिले में आयुर्वेदिक चिकित्सालय के लिए सरकार ने बजट में प्रावधान किया है. मेडिकल कॉलेज के सवाल पर उन्होंने कहा कि समय के साथ उसे भी बनाने की दिशा में काम होगा.


Web Title : DISTRICT GETS CRORES OF ROADS, NO BUDGET FOR MEDICAL COLLEGE