रैली निकाल पर्यटन स्थलों के संरक्षण का दिया संदेश

बालाघाट. कलेक्टर मृणाल मीणा और जिपं सीईओ अभिषेक सराफ के मार्गदर्शन में जिला पुरातत्व, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद (डीएटीसीसी) की टीम पर्यटन स्थलों के उत्थान और प्रचार प्रसार को लेकर कार्य कर रही है. इसी कड़ी में 27 सितंबर को  विश्व पर्यटन दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. जिले में पर्यटन और दार्शनिक स्थलों की संभावनाओं को देखते हुए ग्राम कुम्हारी और छोटी कुम्हारी चौक में  रैली निकाल कर पर्यटन स्थलों के संरक्षण का संदेश दिया गाय. वहीं श्रमदान, पर्यटन संगोष्टी और पौधरोपण के साथ ही गीत-संगीत के भी आयोजन किए गए. इस दौरान कलाकरों ने पर्यटन गीत गायन करने पर्यटन स्थलों के महत्व और संभावनाओं को रेखांकित किया.  

पर्यटन प्रबंधक एमके यादव और पर्यटन प्रेमी हरीश लिल्हारे के नेतृत्व में टीम पहले छोटी कुम्हारी पहुंची. यहां चौक पर पंचायत प्रतिनिधि, पर्यटन प्रेमियों के अलावा गांव के बुजुर्ग और स्कूली बच्चे भी शामिल हुए. लिल्हारे ने पर्यटन और दार्शनिक स्थलों के महत्व की समझाईश दी. कार्यक्रम को सरपंच सावन पिछोड़े सहित अन्य गणमान्यों ने भी संबोधित कर कैसे क्षेत्र के टूरिज्म स्पॉट को प्रमोट कर सामने लाया जाए, पर अपने विचार रखे. कार्यक्रम में शामिल शायर और गीतकार पुरुषोत्तम हटेले ने नकल की तर्ज पर पर्यटन गीत की प्रस्तुति दी. गीत के माध्यम से जिले के प्रमुख पर्यटन स्थलों का जिक्र कर उनके संरक्षण व महत्व को बताया. यहां चौक पर बगीचे की सफाई कर श्रमदान भी किया गया. वहीं विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपित किए गए.

बच्चों ने निकाली रैली

दूसरा कार्यक्रम बड़ी कुम्हारी में किया गया. यहां स्कूली बच्चे, शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ ही पर्यटन प्रेमियों ने संगोष्ीी के माध्यम से टूरिज्म को बढ़ावा देने और टूरिज्म से रोजगार श्रजन को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियां दी. यहां बच्चों ने रैली निकालकर पर्यटन संबंधी नारे लगाते हुए ग्रामीणों को सुरक्षित पर्यटन और ऐसे स्थलों पर स्वच्छता बनाए रखने का संदेश दिया. यहां भी पौधे रोपित किए गए. अंत में पर्यटन प्रेमी धनीराम डहारे ने भारतीय परंपरा के अनुसार जिला मुख्यालय से पहुंची टीम के पदाधिकारियों का स्वागत किया.


Web Title : RALLY GAVE MESSAGE OF CONSERVATION OF TOURIST PLACES