11 डिग्री कॉलेजों में इंटर बंद करने की तैयारी, 63 संस्थानों से मांगी रिपोर्ट

धनबाद:  उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग ने राज्य के अंगीभूत व सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों में वर्ष 2023 से इंटर की पढ़ाई बंद करने की तैयारी शुरू कर दी है. अभी डिग्री कालेजों में कितने छात्र नामांकित हैं समेत अन्य बिंदुओं पर मंथन शुरू हो गया है. धनबाद में वर्तमान में 11 डिग्री कॉलेजों में लगभग 10 हजार छात्र-छात्राएं नामांकित हैं. जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की ओर से इस संबंध में सीट मैपिंग शुरू कर दी गई है.

यह देखा जा रहा है कि अगले सत्र से डिग्री कॉलेजों में इंटर की पढ़ाई बंद हुई तो विकल्प के रूप में लगभग 10 हजार बच्चों का नामांकन प्लस टू स्कूलों या इंटर कॉलेजों में हो पाएगा या नहीं. इन बच्चों के लिए लिए पर्याप्त सीटें उपलब्ध हैं या नहीं. छात्र-छात्राओं को क्या-क्या समस्याएं हो सकती है. सूत्रों का कहना है कि धनबाद में वर्तमान में 63 प्लस टू स्कूल, इंटर कॉलेज, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय समेत अन्य संचालित हैं. संबंधित संस्थानों से उपलब्ध संसाधन की जानकारी मांगी गई है. इनमें शिक्षकों का नाम, कमरों की संख्या, बेंच-डेस्क की संख्या, संकायवार नामांकन, पेयजल की व्यवस्था, बिजली की व्यवस्था, चाहरदीवारी की व्यवस्था शामिल है. रिपोर्ट निर्धारित फार्मेट में देनी है.

जिले के प्लस टू स्कूलों व इंटर कॉलेजों में पर्याप्त सीटें बताई जा रही हैं. इस कारण धनबाद में अंगीभूत कॉलेजों व सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों में इंटर की पढ़ाई बंद करने से कोई परेशानी नहीं होने वाली है. डीईओ कार्यालय की ओर से इस मामले में सीट मैपिंग को अंतिम रूप दिया जा रहा है. उसके बाद अंतिम रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जाएगी. सरकार ने भी प्लस टू स्कूलों, मॉडल स्कूलों व अन्य में आधारभूत सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया है. दिसंबर में राज्य मुख्यालय में इस मामले में एक और बैठक प्रस्तावित होने की बात कही जा रही है.

बीएसएस धनबाद 430, गुरुनानक कॉलेज धनबाद 723, पीके राय मेमोरियल कॉलेज 1495, एसएसएलएनटी महिला कॉलेज धनबाद 1048, आरएसपी कॉलेज झरिया 982, सिंदरी कॉलेज सिंदरी 993, आरएस मोर कॉलेज गोविंदपुर 1388, बीएसके कॉलेज मैथन 801, बाघमारा कालेज बाघमारा 541, डीएवी महिला कॉलेज कतरासगढ़ 180, कतरास कॉलेज कतरासगढ़ 1231 छात्र नामांकित.