बी आई टी सिन्दरी में पांच दिवशीय कार्यशाला संपन्न, प्रतिभागियों को मिला प्रमाण पत्र 

सिंदरी : बी आई टी सिन्दरी के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग द्वारा आई आई टी (आई एस एम) धनबाद के साथ ट्विनिंग गतिविधि के अंतर्गत इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स (आई. ओ. टी.) पे आधारीत पांच दिवशीय कार्यशाला के आखिरी दिन आज ऐडलैब्ट सोल्युशन के अभियंता आशीष पाल और सवमावो दास ने आई ओ टी से सम्बंधित कई मॉड्यूल्स पे ब्याख्यान दिया और सजीव प्रयोग करके भी दिखाया.

जहाँ आशीष पाल  ने लैब्वियु सोफ्टवेयर के उपयोग से आई ओ टी के छेत्रा में हो रहे विभिन्न उपयोगों के बारे में सिखाया. वही सवमावो दास ने नए जमाने के ऑर्डिनो बोर्ड पे काम करना सिखाया. दास  जी ने बताया कि कैसे ऑर्डिनो में केवल प्रोग्रामिंग करके अनेक प्रकार के ऑटोमेशन प्रोजेक्ट्स बनाये जा सकते हैं. अपने ये भी बताया कि ऑर्डिनो बोर्ड बहुत ही सस्ता होने के साथ-साथ छात्रों के लिए इसके जरिये प्रोजेक्ट बनाना बहुत ही सरल है.

कार्यशाला के अपराह्न में एक कीनोट ब्याख्यान का आयोजन किया गया जिसमें एस टी मिक्रोएलेक्ट्रोनिक के अभियंता आकाश वैभव  ने इलेक्ट्रॉनिक के क्षेत्र में हो रहे अनेक तकनिकी विकाश के बारे में चर्चा किया और छात्रों का मनोबल बढ़ाया. श्री वैभव  ने छात्रों के निकट भविष्य में होने वाले कैरियर सम्बंधित अनेक विषयों पर मार्गदर्शन दिया.

सायंकाल में समापन समारोह का आयोजन किया गया जिसमें बी आई टी के निदेशक डॉ डी के सिंह, कार्यशाला संयोजक डॉ ए पी सिंहा, डॉ अरविन्द कुमार, सहसंयोजक डॉ संतोष कुमार वर्मा, जगवीर सिंह वर्मा, प्रतिभागी हनीफ अली उपस्थित रहे.
डॉ सिंह के कार्यशाला को सुचारू और बेहतर ढंग से चलने के लिए सभी आयोजको को बधाई दिया और सभी प्रतिभागियों को कार्यशाला प्रमाण पत्र वितरित किया.

समापन समारोह में संस्थान के निदेशक डॉ डी के सिंह, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, कार्यशाला संयोजक डॉ सिन्हा, डॉ अरविन्द सिंह, डॉ संतोष कुमार वर्मा और प्रतिभागी सचिन कुमार अग्रवाल, रूपाली कुमारी, तपन कुमार नायक, प्रितिका सिंह, कृतिका अवस्थि, डॉ अमित कुमार चौधरी, प्रवीण कुमार, भावेश कुमार, दीपक कुमार, विकाश कुमार सिंह आदि उपस्थित रहेl