आइआइटी आइएसएम में कॉनसेटो 2019 का उद्घाटन, 30 टीमें लेंगी हिस्सा

धनबाद : आइआइटी आइएसएम के पेनमेन हॉल में गुरुवार को कॉनसेटो 2019 का उद्घाटन यूएस एयरफोर्स स्पेशल ऑपरेशन कमांड के पूर्व निदेशक गैबे गेबरियल ने किया.  इस मौके पर विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं अनुसंधान झारखंड के कार्यकारी निदेशक जीएसपी गुप्ता उपस्थित थे. आज से तकनीकी फेस्ट की शुरूआत हो जाएगी. 20 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले कानसेटो में अलग-अलग दिन तकनीकी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

कॉनसेटों के समन्वयक प्रो. ए चंद्रशेखर राव ने बताया कि सीएसआर के तहत स्कूली बच्चों को भी इस इवेंट में शामिल किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि वैसे तो स्कूली छात्र सभी दिन कैंपस में आ सकते हैं. इसके लिए सुबह दस से पांच बजे का समय भी निर्धारित किया है. लेकिन 20 अक्टूबर को स्कूली छात्रों के लिए ही कार्यक्रम रखा गया है.

इस दौरान संस्थान के प्रमुख प्रयोगशाला, म्यूजियम आदि का न केवल भ्रमण कराया जाएगा, बल्कि तकनीकी चीजों की जानकारी भी दी जाएगी. तकनीकी फेस्ट कॉनसेटो में 12 घंटे का एक मिनी हेक्सफेस्ट आयोजित किया जाएगा. इसमें करीब 30 टीमें हिस्सा लेंगी. इस दौरान औद्योगिक समस्याएं सहित देश और सामाजिक समस्याओं का भी समाधान खोजेंगे. पहले दिन 17 इवेंट आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में विशेष रूप से चंद्रयान टू की टीम में शामिल आइआइटी आइसएम के छात्र धरवेंद्र यादव को भी आमंत्रित किया गया है.