जीवन धारा अभियान में 100 और ऑक्सीजन सिलेंडर की सेवा शुरू करेगा झारखण्ड प्रांतीय मारवाड़ी युवा मंच

धनबाद. झारखण्ड प्रांतीय मारवाड़ी युवा मंच की ओर से झारखण्ड में 100 और ऑक्सीजन सिलेंडर की सेवा की शुरुआत की जा रही है. प्रांतीय अध्यक्ष नन्दलाल अग्रवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि कोविड की तीसरी लहर की भयावता के विरुद्ध मुकम्मल तैयारी करते हुए 100 ऑक्सीजन सिलेंडरों की सेवा को शाखाओं से जोड़ने का निश्चय किया है.  

झारखण्ड की प्रत्येक शाखाओं को शुरुआत में 2 सिलेंडर प्रांत की ओर से प्रेषित किये जाएंगे फिर ग्रामीण शाखाओं को केंद्रित करते हुए इस सेवा का विस्तार ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाएगा. वर्तमान में पूरे झारखंड में मंच की शाखाओं द्वारा लगभग 400 ऑक्सीजन सिलेंडरों के माध्यम से कोरोना पीड़ितों की सहायता जारी है.  

प्लाज़्मा डोनेशन पर भी है जोर

श्री अग्रवाल ने बताया कि मंच अपने स्तर से कोरोना से ठीक हुए लोगों का डाटा बैंक तैयार कर रहा है और उन्हें प्रेरित कर प्लाज़्मा डोनेशन की भी मुहीम चला रहा है. अब तक पूरे प्रांत में लगभग 250 अधिक लोगों को प्लाज्मा डोनेशन करवाया जा चुका है. यह कार्यक्रम फ़िलहाल प्रांतीय संयोजक सार्थक अग्रवाल, जमशेदपुर की देखरेख में चल रहा है.   

टीकाकरण में सहभागिता के तैयार है मंच

श्री अग्रवाल ने कहा कि झारखंड सरकार द्वारा जारी टीकाकरण अभियान में मंच भी पार्ट्नर बनने का इच्छुक है. मंच अपनी शाखाओं के माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर टीकाकरण अभियान में सरकार का हाँथ बटाना चाहती है. मंच की ओर से इस बावत एक पत्र मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को प्रेषित किया गया है. मंच की ओर से प्रेषित पत्र में सरकार से मंच को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया है.

25 शाखाएँ करेंगी ऑनलाइन कार्यक्रम

जीवन धारा: प्राण वायु ऑक्सीजन बैंक के लोकार्पण समारोह में झारखंड की लगभग 25 शाखाएं अपने क्षेत्र में स्थानीय स्तर पर के ऑनलाइन कार्यक्रम कर इसका हिस्सा बनेंगी.

कैसे मिलेगा सिलेंडर 

कोरोना पीड़ित की मेडिकल रिपोर्ट और ऑक्सीजन की आवश्यकता संबंधी चिकित्सक की सलाह की पर्ची के साथ आवेदक को अपने आधार कार्ड की छाया प्रति देने पर निःशुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर मिलेगा. आवेदक के आधार कार्ड की छाया प्रति को भी साथ में संलग्न करना होगा.

ये थे उपस्थित

संवाददाता सम्मेलन में प्रांतीय अध्यक्ष नंदलाल अग्रवाल के साथ प्रांतीय उपाध्यक्ष विवेक लिला, कोषाध्यक्ष विकास झाझरीया, रंजीत  सर्राफ, सुभाष लिखमनिया, अजय तायल, संजय गोयल, रोहित सरावगी, प्रकाश मित्तल, विक्की भुवानिया आदि उपस्थित थे