कच्‍चे तेल के भाव में नरमी बरकरार, पेट्रोल डीजल की ये है कीमत

नई दिल्‍ली :बीते कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में नरमी देखने को मिल रही है. इस बीच, सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर रहे. पेट्रोल के दाम में इससे पहले पांच दिनों तक गिरावट जारी रही जबकि डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन स्थिरता देखने को मिली है.

बता दें कि बीते मंगलवार को पेट्रोल के भाव पांच पैसे प्रति लीटर कम हो गए थे. इसी तरह आखिरी बार सोमवार को डीजल के दाम में कटौती हुई थी. इस दिन डीजल के दाम दिल्ली में पांच पैसे, कोलकाता और मुंबई में तीन पैसे जबकि चेन्नई में दो पैसे प्रति लीटर कम हो गए थे.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 72. 60 रुपये, 75. 32 रुपये, 78. 28 रुपये और 74. 45 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं. इसी तरह चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बिना किसी बदलाव के क्रमश: 65. 75 रुपये, 68. 16 रुपये, 68. 96 रुपये और 69. 50 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहे हैं.

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के कारोबार में पिछले सत्र के मुकाबले नरमी बनी हुई है, लेकिन इस महीने बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के भाव में अब तक दो डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा का इजाफा हो चुका है. अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के जनवरी डिलीवरी अनुबंध में बुधवार को 0. 62 फीसदी की नरमी के साथ 62. 57 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के दिसंबर अनुबंध में 0. 59 फीसदी की गिरावट के साथ 56. 89 डॉलर प्रति बैरल पर था.


Web Title : CRUDE OIL PRICES REMAIN MODERATE, PETROL DIESEL PRICES REMAIN.

Post Tags: