दिल्ली-वाराणसी के बाद इन रूटस पर दौड़ सकती है ट्रेन 18

देश की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली ट्रेन ´वंदे भारत एक्सप्रेस´ दिल्ली और वाराणसी रूट पर सफलतापूर्वक दौड़ रही है. ट्रेन में यात्रियों की भीड़ बनी हुई है. ऐसे में इसकी सफलता से खुश होकर भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि जल्द ही दूसरी Train-18 का संचालन शुरू किया जाएगा.  

सूत्रों के मुताबिक 31 मार्च से पहले तक दूसरी ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. हालांकि, इसका संचालन किस रूट पर किया जाएगा इसको लेकर फिलहाल पुख्ता जानकारी नहीं है. ऐसी संभावना है कि यह ट्रेन दिल्ली से भोपाल रूट पर चलेगी. कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि यह ट्रेन दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलेगी.  

पिछले दिनों रेलमंत्री पीयूष गोयल ने भी कहा था कि बहुत जल्द ट्रेन-18 को देश के दूसरे रूट पर भी चलाया जाएगा. उन्होंने कहा था कि इस तरह की 30 और ट्रेन बनाने की टेंडरिंग जारी करने की तैयारी की जा रही है. फिलहाल  ´वंदे भारत एक्सप्रेस´ को छोटे रूट पर चलाया जा रहा है. लेकिन, आने वाले समय में इसे लंबे रूट पर भी चलाए जाने की प्लानिंग है.

चूंकि इस ट्रेन से यात्रा करना काफी महंगा है इसलिए उम्मीद है कि पहले उन रूटों पर यह ट्रेन चलेगी जिन रूट पर यात्री ज्यादा हैं और ट्रेन कम है. ऐसे में संभावना है कि आने वाले समय में मुंबई से सूरत, भोपाल से इंदौर, दिल्ली से चंडीगढ़, दिल्ली से अमृतसर जैसे रूट पर यह ट्रेन चलेगी.

Train-18 के पुराने वाले कोच को लेकर कई तरह की शिकायत भी थी. IRCTC ने कहा था कि इसमें कैटरिंग के लिए बहुत कम जगह दी गई है. ऐसे में नए कोच में उन कमियों को दूर किया जाएगा.

Web Title : INDIAN RAILWAY PLANNING SECOND TRAIN 18 ON THESE ROUTE SOON

Post Tags: