निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में की गई 617 रोगियों की जांच, खानपान और लाईफ स्टाईल से बढ़ रही गैस की बीमारी-डॉ. श्रीवास्तव

बालाघाट. 8 जनवरी को मोती नगर स्थित विचक्षण जैन हॉस्पिल में त्रिलोकचंद शांतिदेवी कोचर ट्रस्ट और लाईफ मेडिस्टिी हॉस्पिटल जबलपुर के सहयोग से विशाल निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है. जहां 617 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई. शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. मुकेश श्रीवास्तव एम. एस., जनरल सर्जन डॉ. यश श्रीवास्तव एम. एस. एवं जनरल सर्जन, रोबेटिक व लेपरोस्कोपी सर्जन, शिशुरोगी एवं कार्डियोलॉजिस्ट हद्रय रोग डॉ. दिव्या गुप्ता एम. डी, इंटरनेशनल पल्मोनोजिस्ट फेफड़ा रोग विशेषज्ञ डॉ. ऋषिकांत अहरवाल एवं चर्मरोग विशेषज्ञ डॉ. आभा दीवान, एमडी डॉ. राजविंदर तिवारी, डॉ. नरेन्द्र हरिनखेड़े एवं डॉ. एस. सी. बाघरेचा जबलपुर लाईफ मेडिसिटी हॉस्पिटल के स्टॉफ, टेक्निशियन और विचक्षण जैन हॉस्पिटल टेक्निशियन द्वारा मरीजों की जांच, परामर्श और टेस्ट किये गये.  

समाजसेवी और आयोजक त्रिलोकचंद कोचर ने बताया कि शिविर में लगभग 617 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई. जिसमें सभी मरीजों के बी. पी. एवं शुगर की जांच निःशुल्क की गई. जिसमें गैस्ट्रो बीमारी से पीड़ित 16 लोगों के इंडोस्कोपी की जांच, अस्थमा से पीड़ित 116 की पीएफटी एवं 62 लोगो की इको की  जांच मुफ्त की गई. उन्होने बताया कि बालाघाट जिला आदिवासी बाहुल्य जिला है. जहां मरीजों का उपचार के पूर्व उसकी जांच नहीं हो पाती है. ताकि मरीज की बीमारी का पता चल सके. जिसके लिए स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाता है. उन्होंने कहा कि सरकार कैंसर बीमारी की दवा तो मुफ्त देती है लेकिन दवा के पूर्व उसकी जांच में खर्च होता है. जो हर किसी के लिए संभव नहीं है. इसलिए हम जिले में स्वास्थ्य शिविरो के माध्यम से बाहर से आने वाले चिकित्सकों से जांच करवाते है. ताकि लोगांे में बीमारी का पता चल सके. उन्होंने बताया कि शिविर में 7 मरीजों का जबलपुर में डॉ. मुकेश श्रीवास्तव द्वारा ऑपरेशन किये जाने के लिए चयनित किया गया है. जिसका आने जाने का खर्च त्रिलोकचंद शांति देवी कोचर ट्रस्ट उठायेगा.  

उन्होंने बताया कि शिविर में गैस्ट्रोलॉजी, पेट रोग, उदर रोग, गुदा रोग, कैंसर, पित्त रोग, पथरी, अपेंडिक्स, हर्निया, किडनी, मधुमेह शुगर की बीमारी, हद्रय की जांच, थायराईड, अस्थमा, पीलिया, बच्चों के रोग, दमा, सांस लेने में तकलीफ, सांस की बीमारी, टी. बी., फेफड़े के रोग, चर्मरोग, गुप्ता रोग, कुष्ठ रोग, सफेद दाग, चेहरे पर पिंपल्स और खाज-खुजली सहित अन्य बीमारियों की जांच विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा की गई. जिसमें आवश्यकतानुसार मरीजों को दवायंे निःशुल्क प्रदान की गई.  

शिविर में पहुंचे डॉ. मुकेश श्रीवास्तव ने कहा कि जिले में पेट से संबंधित बीमारी ज्यादा है, जिसमें गैस और कब्जियत की बीमारी है. इसके अलावा ब्लाडिंग होना, बवासीर जैसी समस्या भी लोगांे में देखने को मिली. उन्होंने सलाह दी कि ऐसी बीमारियों से बचने के लिए हमें खान-पान और लाईफ स्टाईल में परिवर्तन करना पड़ेगा. भोजन में फ्रुट, सलाद और हरी सब्जियों को सप्लीमेंट के रूप में उपयोग करना होगा. यही नहीं बल्कि गुटखा और शराब का नशा भी बीमारियों को बढ़ाने में सहायक है, जिससे हमें दूर रहना होगा.  

विचक्षण जैन हॉस्पिटल में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में  मुलायमचंद जैन, महेंद्र सुराणा, अभय सेठिया, तपेश राठौर, सुरजीतसिंह छाबड़ा, श्रीमती राजू चौरसिया, अमरसिंह ठाकुर, सिद्धकरण कांकरिया, राजेश बोथरा, कमलेश चौरड़िया, विशाल संचेती, निधीश बैदमुथा, सुभाष गुप्ता, श्रीमती प्रेम गुप्ता, रामेश्वर, शंकर बिसेन, राजेश वर्मा, संदीप नेमा, मोहन पांडे का सहयोग सराहनीय रहा.


Web Title : 617 PATIENTS EXAMINED IN FREE HEALTH CAMP, FOOD AND LIFE STYLE INCREASE GAS DISEASE. SRIVASTAVA