भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा बायपास मार्ग, पहली ही बारिश में सड़कों के उड़े धुर्रे, भारी वाहनो के गुजरने से दब जायेगी सड़क

बालाघाट. शहर में बढ़ते यातायात दबाव को लेकर शहर के ऑक्सीजन जोन की बलि देकर डेंजर रोड में करोड़ो रूपये की लागत से बायपास का निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन यह बायपास मार्ग भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है, ऐसा हम नहीं बल्कि लोग और सड़क की हालत बयां करती है. पहली ही बारिश में सड़को के धुर्रे उड़ गये है, वहीं सड़क पर बिछाई गई डामर की परत इतनी पतली है कि भारी वाहनों के गुजरते ही यह सड़क दब जायेगी.  

गौरतलब हो कि शहर के ऑक्सीजन जोन की बलि देकर बायपास बनाने का जमकर विरोध किया गया था. यहां तक की चिपकों आंदोलन के साथ ही कथित पर्यावरण प्रेमियों ने रक्षासूत्र तक अभियान चलाया था. यही नहीं बल्कि जनमानस की भावना को देखते हुए क्षेत्रीय विधायक ने भी इसके निर्माण को लेकर जनभावनाओं के अनुरूप कार्य किये जाने का कोरा वादा किया था, लेकिन तत्कालीन कलेक्टर की सक्रियता और बाद में कथित पर्यावरण प्रेमियो और क्षेत्रीय विधायक के हथियार डालने के बाद, इसका निर्माण प्रारंभ किया गया. पहले तो दर्जनों हरे-भरे पेड़ो की बलि दी गई. जिसके बाद इसका निर्माण शुरू किया गया लेकिन शुरूआत से ही सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार देखने को मिला. पहले तो सीमेंट से बने पुलिया पर पानी की तराई नहीं की गई, जिससे बनाया गया दूसरे पुलिया का ऊपरी भाग उखड़ गया था. जिसे छिपाने के लिए ठेकेदार द्वारा उसमें लीपापोती की गई. जिसके बाद सड़क के बायपास बनाने के अनुरूप उसमंे वह मजबूती नही दी गई, जो बायपास में दिखाई देनी चाहिये. जिसके कारण बायपास सड़क, पहली ही बारिश में उखड़ने लगी है. जिसको लेकर लोगों की प्रतिक्रियायें ठीक नहीं है. वहीं अब लोग इसे भ्रष्टाचार की सड़क कहने से भी परहेज नहीं कर रहे है.

युवा यात्री का कहना है कि सड़क का पूरा निर्माण बताता है कि किस प्रकार सड़क के निर्माण में गुणवत्ता की अनदेखी की गई. जिससे यह सड़क बायपास ना होकर किसी गांव की सड़क जैसी प्रतित होती है. सड़क की स्थिति बयां करती है कि यह भारी वाहनों का दबाव नहीं झेल पायेगी. डॉ. आशीष बंसोड़ की मानें तो बायपास सड़क, भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है, जब पहली ही बारिश में सड़क उखड़ गई है तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह सड़क कितनी मजबूत है. यदि यहां से भारी वाहन गुजरते है तो निश्चित ही यह सड़क पूरी तरह बर्बाद हो जायेगी.


Web Title : BYPASS ROAD FLOODED WITH CORRUPTION, ROADS WILL BE WASHED AWAY IN THE FIRST RAIN, ROAD WILL BE BURIED DUE TO THE PASSING OF HEAVY VEHICLES