जिले में 29 को हर्षाेल्लास से मनाया गया ईदुज्जुआ

बालाघाट. 29 जून गुरूवार को पूरे देश सहित प्रदेश एवं जिले में ईदुज्जुआ का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया. ज्ञात हो कि ईदुज्जुआ का पर्व हजरते इब्राहिम और हजरते इस्माईल की याद में मनाया जाता है.  धर्मग्रंथ के अनुसार खुदा के फरमान पर हजरत इब्राहिम ने परीक्षा देने के लिए अपने बेटे हजरत इस्माईल की कुर्बानी को उन्होंने हंसते-हंसते कबूल कर लिया और अपने बेटे को कुर्बान करने तैयार हो गये. जिसके बाद जैसे ही वह बेटे की गर्दन पर छुरी चलाने लगे, वैसे ही वहां उनके बेटे के स्थान मंे दुंबा (बकरा) को पाया. अल्लाह को हजरत इब्राहिम की कुर्बानी का जज्बा बहुत पसंद आया. इसलिए धर्मग्रंथ मंे सभी, ऐसे मुस्लिम धर्मावलंबी जो कुर्बानी करने की ताकत रखते है, उनके लिए यह फर्ज किया गया है. कुर्बानी से पूर्व ईदुज्जुआ की विशेष नमाज अदा की जाती है और उसके फौरन बाद दुंबा के रूप में  कुर्बानी पेश करते है.  

ईदगाह की जगह मस्जिदों में अदा की जाएगी विशेष नमाज 

बरसात को देखते हुए ईदुज्जुआ की नमाज ईदगाह की जगह मस्जिद में अदा की जायेगी. ईदुज्जुहा की विशेष नमाज को लेकर अंजुमन इस्लामिया कमेटी द्वारा टाइम टेबल जारी कर दिया गया है. जिसके मुताबिक नगर की तमाम मस्जिदों में तय वक्त पर ईद की विशेष नमाज अदा कराई जाएगी. जिसके अनुसार बैहर रोड स्थित जामा मस्जिद ने पहली जमात सुबह 7 बजे  तो दूसरी जमात सुबह 9 बजे होगी. वही वार्ड नंबर 10 स्थित जामिया नूरिया मदरसे में पहली जमात सुबह 7. 30 बजे तो दूसरी जमात सुबह 8. 30, वार्ड नंबर 12 बूढ़ी स्थित गौसिया मस्जिद में पहली जमात 8 तो दूसरी जमात 9 बजे, वार्ड नंबर 3 गरीब नवाज मस्जिद में 6 बजे, वार्ड नंबर 4 बैहर चौकी स्थित नूरी मस्जिद और वार्ड मोती नगर रजा मस्जिद में 8. 30 बजे, हनफिया मस्जिद कोसमी में पहली जमात 7. 30 तो दूसरी जमात 8. 30 बजे, वार्ड नंबर 13 सागौन वन स्थित साबरी मस्जिद में सुबह 8 बजे तो वही गंगा नगर स्थित गरीब नवाज मस्जिद में 8. 30, मदीना मस्जिद में सुबह 7. 30 बजे ईदुल अजहा की नमाज अदा कराई जायेगी. विशेष नमाज के बाद देश के अमनो चैन की दुआयें मांगी जायेगी और मिल-जुलकर भाईचारे के साथ रहने की दुआ की जायेगी.

प्रशासनिक निर्देशो के तहत मनाई जाये ईद

हजरत इब्राहिम और हजरत इस्माइल अलैह सलाम की याद में मनाया जाने वाला ईद उल अजहा का पर्व गुरुवार को जिला में मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा पूरी अकीदत के साथ मनाया जायेगा. कुर्बानी के पर्व ईद उल अजहा को लेकर शहर सहित पूरे जिले में मुस्लिम धर्मालंबियों द्वारा पर्व को लेकर विशेष तैयारियां की गई है. कुर्बानी पेश कर गरीबो एवं रिश्तेदारो में तकसीम किया जायेगा. ईद पर्व को लेकर प्रशासनिक निर्देशों के पर्व मनाने की अपील शहर काजी अब्दुल हबीब नूरी, अंजुमन एवं जामा मस्जिद सदर सुभान मंसूरी, पूर्व सदर अनीश मेमन, कादर रजा, ईमान तंजीम प्रदेश संगठन मंत्री हाजी शोएब खान के साथ ही अंजुमन इस्लामिया कमेटी के अन्य पदाधिकारियों ने की है. वहीं मंगलवार को आगामी ईदुज्जुहा पर्व को लेकर पुलिस ने शांति समिति की बैठक भी ली.


Web Title : EID UL AZHA CELEBRATED WITH FERVOUR IN DISTRICT