विधायक विवेक पटेल ने बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक, किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली देने के निर्देश

वारासिवनी. विधानसभा क्षेत्र में बीते कुछ दिनों से बिजली गुल होने की समस्या लगातार बनी हुई हैं. जिससे दिनों दिन तेज होती गर्मी से बिजली के अभाव में लोग परेशान हो रहे हैं. तो वहीं दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में भी घंटो बिजली गुल होने की समस्या से ग्रामीणों सहित किसान वर्ग भी परेशान हैं. बिजली के लगातार घंटो गोल होने के चलते किसान, अपनी रबी की फसल में सिंचाई नही कर पा रहे हैं. जिससे किसानों को सिंचाई के अभाव में फसल खराब होने की चिंता सता रही हैं. जिसे देखते हुए विधायक विवेक पटेल ने किसानों और लोंगो को बिजली की वजह से हो रही परेशानियों को गंभीरता से लेकर शनिवार 16 मार्च को विद्युत कर्मचारियों के साथ बैठक की.

बैठक में लगातार बिजली कटौती और उससे नागरिकों एवं किसानों को हो रही परेशानियो पर चर्चा कर अधिकारियों से क्षेत्र में अनवरत बिजली आपूर्ति में हो रही दिक्कतों को शीघ्र दूर कर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बिना किसी व्यवधान के लगातार बिजली आपूर्ति करने के सख्त निर्देश दिए. ताकि गर्मी के मौसम में ना ही विधानसभा क्षेत्र के लोग परेशान हो और ना ही किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए परेशानी उठानी पड़े.  

विधायक पटेल ने कहा कि चूंकि गर्मी शुरू हो गई है. जंगलों में पानी और हिंसक पशुओं को भोजन की कमी के चलते अब ये हिंसक पशु गांव की ओर आ रहे हैं. किसानों को रात्रि में सिंचाई के लिए बिजली देने से किसानों में इन हिंसक पशुओं का डर बना हुआ हैं. जिससे वे रात्रि समय में फसलों की सिंचाई करने नही जा पा रहे. अतः इन किसानों को दिन में पर्याप्त बिजली प्रदान की जाए. ताकि किसान फसलों की पर्याप्त सिंचाई कर भरपूर फसल ले सकें.

विधायक पटेल ने कहा की सावंगी सहित आस पास के ग्रामों के किसानों से लगातार शिकायत मिल रही थी कि उन्हें दिन के समय विभाग द्वारा पर्याप्त बिजली की आपूर्ति नही की जा रही हैं. साथ ही उनके क्षेत्र में बीते माह भर से हिंसक वन्यप्राणी बाघ की चहल पहल बढ़ गई हैं. जिससे किसान वर्ग रात्रि में खेतों में सिंचाई के लिए नही जा पा रहे हैं. जिसके कारण उनकी फसलों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा. जिसे देखते हुए इन ग्रामों में दिन के समय कतई भी विद्युत आपूर्ति बाधित ना की जाए. ताकि किसान दिन में अपनी फसलों की पर्याप्त सिंचाई कर सकें.

विधायक पटेल ने विद्युत अधिकारियों को बैठक में स्पष्ट निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्र में बिजली कटौती बिल्कुल भी ना कि जाए. उन्होंने कहा शहरी क्षेत्र में सरकारी, निजी अस्पताल  सहित विभिन्न सरकारी संस्थाएं हैं. जहां लगातार बिजली आपूर्ति अनिवार्य हैं. शहर के अनेक ऐसे व्यापार हैं जो बिना बिजली के संभव नही हैं. विद्युत आपूर्ति बाधित होने से व्यापारियों का व्यापार भी प्रभावित होता हैं. लगातार गर्मी भी बढ़ रही हैं. जिससे लोगों को और बच्चों को दिक्कत ना हो, इसलिए शहरी क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रख जाए. विधायक ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी विद्युत संबंधित सुधार कार्य के लिए विद्युत आपूर्ति बंद रखने की स्थिति बनती हैं, तो उपभोक्ताओं को एक दिन पूर्व ही अखबारों एवं विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से सूचना जारी की जाए.

अधीक्षण अभियंता दीपक उइके ने विधायक पटेल को अवगत कराया की रेल्वे लाइन से जो बिजली क्रास हो रही है उस केबल में बार-बार खराब होने से परेशानी आ रही है. खैरलांजी और डोंगरमाली क्षेत्र में बिजली का लोड बढ़ने के कारण उन स्थानों पर नए ट्रांसफार्मर लगाए जा रहें है. उन्होंने कहा कि हमें सही समय पर कंपनी द्वारा सामान नही मिल पा रहा है. जिससे विद्युत सुधारकार्य करने में परेशानी उठानी पड़ रही. इसी वजह से उपभोक्ताओं को विद्युत की समस्या से परेशान होना पड़ रहा है. जिस पर विधायक पटेल ने अधिकारियों को आश्वस्त किया कि वे तत्काल कंपनी के अधिकारियों के समक्ष इस समस्या को रखकर इसका निराकरण करवाएंगे. ताकि उपकरणों की कमी से उत्पन्न होने वाली बिजली गुल की समस्या से क्षेत्र के लोंगो को मुक्ति मिल सके.


Web Title : MLA VIVEK PATEL HELD A MEETING WITH OFFICIALS OF THE ELECTRICITY DEPARTMENT, INSTRUCTED TO PROVIDE ADEQUATE ELECTRICITY TO FARMERS FOR IRRIGATION