बैगा बसाहटों में निरीक्षण के लिये नहीं जाने वाले अधिकारियों को जारी होंगे नोटिस, बैगा पीएम आवास स्वीकृति के एफआरए के प्रस्ताव मांगे

बालाघाट. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने उन सभी अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है जो शनिवार को बैगा बसाहटों में निरीक्षण के लिए नही पहुंचे थे. उन्होंने टीएल बैठक में पीएम जन-मन योजना के तहत प्रत्येक बैगा जनजाति के पात्रों को योजनाओं का लाभ देने के लिए विशेष अभियान के तहत दिए गए निर्देशों की समीक्षा की.   बैहर अनुभाग के उन सभी पंचायतों की जानकारी प्राप्त की जहां दस्तावेजों जैसे-आधार, आयुष्मान, जाति प्रमाण पत्र, केसीसी और अन्य योजनाओं के लाभ प्रदाय किये जाने है. शनिवार को बैगा बसाहटों में निरीक्षण के लिए 58 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी. जो अधिकारी नही पहुंचे उन्हें कलेक्टर के समक्ष में उपस्थित जवाब प्रस्तुत करना होगा. वहीं बैगा बसाहटों में 2 हजार पीएम आवास स्वीकृत हुए उन आवास स्थान के वनाधिकार पट्टे (एफआरए) के प्रस्ताव सभी एसडीएम से मांगे है.  

बैठक के दौरान लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की भी समीक्षा की गई. प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी एके उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन में कुल 9840 शासकीय सेवकों को प्रशिक्षण दिया जाना प्रस्तावित है. ये प्रशिक्षण 176 स्थानों पर 178 मास्टर ट्रेनर्स के माध्यम से दिया जाना है. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने कहा कि कक्षा 5 और 8 तथा 9 और 11 की परीक्षाएं प्रभावित न हो, इसके लिए डीपीसी और डीईओ परीक्षाओं की समय सारणी प्रस्तुत करेंगे. इसके अलावा उन्होंने पोस्टल बैलेट का डेटा, परिवहन व्यवस्था, रुट चार्ट, कम्युनिकेशन प्लान के लिए मोबाइल नंबरो के सत्यापन, सामग्री की जांच, मतगणना की तैयारी के बारे में जानकारी ली गई. लोकसभा निर्वाचन के संबंध में सभी विभागों से कहा गया कि डेटाबेस से संबंधित प्रमाण पत्र शीघ्र प्रस्तुत करेंगे.

मिलावट से मुक्ति अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने खाद्य सुरक्षा विभाग से अब तक एकत्रित किये गए सेंपल और की गई कार्यवाहियों की जानकारी ली. साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि दूध संघ द्वारा कई जांचे की जाती है. दूध संघ को सेंपल जांच के लिए दिए गए थे. उन सब की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करें. यदि जांच रिपोर्ट में अमानक पाए गए है तो कार्रवाई प्रस्तावित की जाए. मिलावट से मुक्ति अभियान को और अधिक प्रभावी बनाना है. इसके लिए तहसील स्तर पर भी कार्यवाहियां जारी रखी जाए. अवैध रेत गिट्टी परिवहन में कार्यवाही नही की जाने पर खनिज अधिकारी से नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने कहा कि अवैध रेत और गिट्टी परिवहन पर सतत निगरानी करते हुए कार्यवाहियां सुनिश्चित की जानी चाहिए.  कलेक्टर ड़ॉ. मिश्रा ने टीएल बैठक में समय सीमा में निराकृत होने वाले पत्रों की जानकारी ली गई. इसमें महिला बाल विकास विभाग, विभिन्न निर्माण कार्यो के लिए भूमि आवंटन,पटवारियों, एएनएम, कृषि विभाग में नियुक्ति, बैहर, बिरसा और परसवाड़ा में सिकलसेल जांच, सांची मिल्क पार्लर आदि विषय पर भी जानकारी ली.


Web Title : NOTICES TO BE ISSUED TO OFFICIALS NOT GOING FOR INSPECTION IN BAIGA SETTLEMENTS, ASKS FOR FRA PROPOSALS FOR BAIGA PM HOUSE APPROVAL