प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लापरवाही पर पटवारी निलंबित, रोजगार सहायक को नोटिस, कलेक्टर ने बैठक में रेत एवं मैंगनीज के अवैध खनन एवं परिवहन पर कार्यवाही के दिये निर्देश

बालाघाट. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में पात्र किसानों के डाटा अपडेशन कार्य की समीक्षा के लिए कलेक्टर दीपक आर्य ने आज 18 जुलाई को तिरोड़ी में क्षेत्र के पटवारियों एवं ग्राम रोजगार सहायकों की बैठक लेकर उन्हें अपने कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिये. बैठक में कटंगी एसडीएम प्रमोद सेनगुप्ता, जनपद पंचायत कटंगी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवेश सराठे एवं तिरोड़ी की तहसीलदार सुश्री शोभना ठाकुर भी उपस्थित थी.

कलेक्टर श्री आर्य ने बैठक में पटवारियों एवं ग्राम रोजगार सहायकों से कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है और इसमें पात्र किसानों को तीन किश्तों में दो-दो हजार रुपये की राशि प्राप्त होने वाली है. पात्र किसानों का आधार नंबर, समग्र आई डी, बैंक खाता नंबर एवं उनके आवेदन लेकर वेवसाईट में अपलोड करना है. पटवारी एवं ग्राम रोजगार सहायक को इस कार्य पूरी जिम्मेदारी के साथ और तेजी से करना है. इस कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होना चाहिए. कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि जिले की 11 तहसीलों में डाटा अपडेशन का सबसे कम कार्य तिरोड़ी तहसील में हुआ है. जबकि तिरोड़ी तहसील में इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसी कोई समस्या नहीं है. बिरसा तहसील में इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या होने के बाद भी वहां का डाटा अपडेशन का कार्य ठीक है.

कलेक्टर श्री आर्य ने ग्राम कोडबी, महकेपार, दिग्धा, दुल्हापुर, कुड़वा, गोरेघाट, अंबेझरी, चाकाहेटी, जामरापानी, बांडारेव, तिरोड़ी, चिटकादेवरी, कन्हड़गांव के पटवारियों एवं ग्राम रोजगार सहायकों से डाटा अपडेशन कार्य में आ रही समस्या की जानकारी ली. इस पर पाया गया कि ग्राम रोजगार सहायक एवं पटवारियों द्वारा समन्वय के साथ कार्य नहीं किया जा रहा है और अपने कार्यों में गंभीर लापरवाही बरती जा रही है. ग्राम पंचायत गोरेघाट के डाटा अपडेशन की समीक्षा के दौरान पाया गया कि वहां पर अब तक मात्र 52 किसानों का डाटा अपलोड किया गया है. कलेक्टर श्री आर्य ने इस स्थिति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और वहां के पटवारी राजेश कुर्वेती को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये. ग्राम पंचायत दुल्हापुर के ग्राम रोजगार सहायक को डाटा उपलब्ध कराने में लापरवाही बरतने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये. इसी प्रकार ग्राम पंचायत चाकाहेटी में 1015 किसानों में से अब तक मात्र 51 किसानों का डाटा अपलोड करने पर वहां के पटवारी एवं ग्राम रोजगार सहायक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये कि क्यों न उनके विरूद्ध निलंबन एवं सेवा समाप्ति की कार्यवाही की जाये.

कलेक्टर श्री आर्य ने बैठक में सभी पटवारियों एवं ग्राम रोजगार सहायकों को सख्त चेतावनी दी कि उनके द्वारा 23 जुलाई 2019 तक डाटा अपलोड करने के कार्य में 60 प्रतिशत तक की प्रगति नहीं आयेगी तो सभी के विरूद्ध निलंबन एवं सेवा समाप्ति की कार्यवाही की जायेगी. 23 जुलाई को किसानों के डाटा अपडेशन कार्य की समीक्षा की जायेगी और इसमें तिरोड़ी तहसील की प्रगति 60 प्रतिशत से अधिक नजर आना चाहिए. अन्यथा सभी पटवारी एवं ग्राम रोजगार सहायकों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी.

रेत एवं मैंगनीज के अवैध खनन एवं परिवहन पर कार्यवाही करने के निर्देश

कलेक्टर श्री आर्य ने बैठक में पटवारियों एवं ग्राम रोजगार सहायकों को निर्देशित किया कि वे अपने कार्यक्षेत्र में रेत एवं मैंगनीज का अवैध खनन एवं परिवहन होने पर तत्काल कार्यवाही करें और वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करें. इस कार्य में पुलिस का सहयोग भी लें. यदि किसी क्षेत्र से रेत एवं मैंगनीज का अवैध खनन एवं परिवहन होना पाया जायेगा और उस क्षेत्र के पटवारी या सचिव या ग्राम रोजगार सहायक से सूचना नहीं मिलेगी तो माना जायेगा वे स्वयं भी इस अवैध व्यवसाय में लिप्त है और उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी. कलेक्टर श्री आर्य ने पौनिया के पटवारी को राजस्व विभाग की जमीन से मैंगनीज का अवैध खनन होने की सूचना नहीं देने पर कड़ी फटकार लगाई और कहा कि भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति होगी तो पटवारी को निलंबित कर दिया जायेगा.

कलेक्टर श्री आर्य ने ग्राम मासुलखापा में बावनथड़ी नदी में रेत का खनन करने के लिए महाराष्ट्र के लोगों द्वारा मध्यप्रदेश के क्षेत्र में बनाये गये अस्थायी पुल को तोड़ने एवं उसमें लगाई गई समस्त सामग्री को जप्त करने के निर्देश दिये. मासुलखापा में मध्यप्रदेश के क्षेत्र में डम्प रेत को भी जप्त करने के निर्देश दिये गये.


Web Title : PATWARI SUSPENDED OVER NEGLIGENCE IN PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA, NOTICE TO EMPLOYMENT ASSISTANT, COLLECTOR DIRECTS ACTION ON ILLEGAL MINING AND TRANSPORTATION OF SAND AND MANGANESE IN MEETING