लांजी में पुलिस की गौतस्करों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही,कत्लखाने ले जा रहे 140 गौवंश किये बरामद-एक आरोपी गिरफ्तार, गौतस्कर का गढ़ बनते जा रहा लांजी

बालाघाट. लांजी क्षेत्र गौतस्करों का गढ़ बनते जा रहा है, विगत समय में रिसेवाड़ा पंचायत के टिमकीटोला में भी गौरक्षकों की सूचना पर मंत्री रामकिशोर कावरे द्वारा दिये गये आदेश के बाद पुलिस ने 16 सौ से ज्यादा गौवंश की बड़ी खेप यहां से बरामद की थी. जिसके बाद भी जानकारों के अनुसार लॉकडाउन के अवधि में अप्रैल, मई और जून में भी फिर काफी संख्या में यहां से गौवंश को बरामद किया था, लेकिन सरकार की मंशानुसार गौवंश की तस्करी को लेकर कोई बड़ी कार्यवाही नहीं होने से गौतस्करों के हौंसले बुलंद है और वह लगातार गौतस्करी को अंजाम दे रहे है. बताया जाता है कि क्षेत्र में गौतस्करों के खिलाफ कार्यवाही को लेकर पुलिस अधिकारी को भी स्थानांतरण के रूप में बलिदान देना पड़ा. एक बार फिर महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे गौतस्करी के एक बड़े केन्द्र बन चुके लांजी में गौतस्करों के माध्यम से कत्लखाने जा रहे 140 गौवंश को बरामद किया गया है. पिछले एक वर्ष के भीतर ही पुलिस एवं गौरक्षकों के प्रयास से होने वाली कार्यवाही में हजारों गौवंश को कत्लखाने जाने से बचाया जा चुका है, लेकिन फिर भी गौतस्करों के हौसले अभी भी बुलंद है. खास बात यह है कि गौतस्करों के खिलाफ में पूर्व की तरह एक बार फिर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री रामकिशोर कांवरे सक्रिय दिखे. जिन्होंने गौवंश तस्करी की खबर गौरक्षकों से मिलते ही भोपाल में रहते हुए ऑपरेशन की कमान संभाली और पुलिस कप्तान के साथ निगरानी की. जिसके परिणाम स्वरूप लांजी एसडीओपी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए थाना अंतर्गत ग्राम से 140 की संख्या में गौवंश को बरामद किया है. जिसमें एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, जबकि शेष लांजी निवासी तीन आरोपी फरार बताये जा रहे है. वहीं इस मामले में मंत्री कावरे ने एक बार फिर चेतावनी दी गई है कि बालाघाट की पवित्र भूमि से गौहत्या, गौतस्करी बर्दाश्त नही की जायेगी एवं गौतस्करों पर कड़ी कार्यवाही करते हुए उनकी सम्पति राजसात की जायेगी. जिसके लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है.

बताया जाता है कि 17 अगस्त को गौ सुरक्षा समिति की मदद से लांजी और सुलसुली चौकी के पुलिस जवानों ने मिलकर करीब 140 गौवंश को कत्ल खानों में जाने से बचाया है, इस मामले में पुलिस ने बगदेही निवासी राजा उर्फ कोटे पिता राजकुमार गोंड को गिरफ्तार किया है. जबकि इस मामले मंे लिप्त तीन आरोपी भूरू उर्फ ठाकुर मडावी पिता विक्रम मडावी, तौसीफ और मिन्नत फरार बताये जा रहे है.  

पुलिस को गौ सुरक्षा समिति से जानकारी प्राप्त हुई थी कि ग्राम बगदेही में करीब डेढ़ सौ से ज्यादा पशु को मंगलवार के दिन जंगलों के रास्ते महाराष्ट्र के कत्लखाने ले जाया जा रहा है. गौ सुरक्षा समिति से जानकारी लगते ही लांजी पुलिस ने एक टीम बनाकर बगदेही के जंगलों में घेराबंदी कर कत्लखानों में जा रहे गौवंश को पकड़ा गया. जहां से पुलिस ने आरोपी राजा उर्फ कोटे को गिरफ्तार किया है.   

पुलिस ने जंगल से जप्त किये गये गौवंश को लांजी थाना लाकर उनका चिकित्सीय परीक्षण कराने के बाद सभी गौवंश को वारासिवनी गौशाला भेजा जाना है.   इस मामले में लांजी पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मध्य प्रदेश गौवंश प्रतिषेध अधिनियम की धारा 4, 6, 2 और 11 घ पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है. उक्त कार्यवाही में एसडीओपी दुर्गेश आर्मो, निरीक्षक रागविरेंद्र टेकाम, सुनील वर्मा, विजय सिसोदिया, दिनेश लिल्हारे, सुलसुली चौकी प्रभारी कमलेश पंचेश्वर, मंगेश धुर्वे, सचिन बुंदेला, दिनेश काकोदिया, गोपाल और गौ सुरक्षा समिति से गौरव बैंस, राकेश रामटेक्कर का सराहनीय योगदान रहा.

इस मामले में वन्यजीव प्रेमी अभय कोचर ने लगातार लांजी क्षेत्र में गौतस्करों द्वारा किये जा रहे गौवंश तस्करी पर की जाने वाली कार्यवाही को ढुलमुल कार्यवाही बताते हुए कहा कि सख्त और ठोस कार्यवाही नहीं होने से गौतस्करों के हौंसल बुलंद है, जबकि टिमकीटोला में सैकड़ो की संख्या में पकड़ाये गये गौतस्करी के बाद मामले की जांच के दौरान यह पाया गया कि क्षेत्र में अधिकांश लोग बाहर से रह रहे है, जिन्होंने शासकीय भूमि पर कब्जा कर अपना भवन बना लिया है, यही नहीं बल्कि एक जानकारी के अनुसार उस मामले में बनाये गये आरोपियों के बैंक खातो से भी बड़ी राशि का लेनदेन हुआ है, बावजूद इसके न तो खातों की जांच की गई और न ही कब्जा की गई भूमि को मुक्त कराया. जबकि अभी भी काफी भूमि पर अवैधानिक गतिविधियों में लिप्त लोगों का शासकीय भूमि पर कब्जा है. उन्होंने कहा कि गौतस्करी का गढ़ बन चुके लांजी में गौतस्करों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की आवश्यकता है.


Web Title : POLICE TAKE MAJOR ACTION AGAINST COW SMUGGLERS IN LANJI, RECOVER 140 COWS CARRYING SLAUGHTER HOUSES ONE ACCUSED ARRESTED, LANJI BECOMING A STRONGHOLD OF COW SMUGGLER