सम्मान अभियान: तिरोड़ी और महकेपार में निबंध, रंगोली और नाटक प्रतियोगिता का आयोजन

कटंगी. पूरे जिले में पुलिस विभाग द्वारा सम्मान कार्यक्रम के तहत नारी का सम्मान के प्रति जागरूक करने का काम किया जा रहा है. खास बात यह है कि स्वयं के सम्मान के लिए बालिकाओं और नारियों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि वह अपने साथ होने वाली किसी भी प्रकार की हिंसा के खिलाफ खुलकर आवाज उठाये और इसकी जानकारी दे. जिसको लेकर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से नारी सम्मान को लेकर जागरूक किया जा रहा है. इसी कड़ी में तिरोड़ी थाना प्रभारी चैनसिंह के मार्गदर्शन और निर्देशन में तिरोड़ी थाना और महकेपार चौकी अंतर्गत 23 जनवरी को निबंध, रंगोली एवं नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें स्कूली छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

मिली जानकारी अनुसार तिरोड़ी थाना में हुई रंगोली एवं निबंध प्रतियोगिता में शासकीय स्कूल के 31 छात्राओं ने हिस्सा लिया. जबकि महकेपार चौकी अंतर्गत 200 बच्चों ने निबंध, रंगोली और नाटक प्रतियोगिता में हिस्सेदारी की. दोनो ही स्थानो पर तिरोड़ी थाना प्रभारी चैनसिंह उईके की मौजूदगी रही. जिन्होंने प्रतियोगिता में शामिल सभी छात्राओं का उत्साहवर्धन किया. खास बात यह भी रही कि प्रतिभागियों के साथ महिला आरक्षकों ने भी रंगोली डाली.  

थाना प्रभारी चैनसिंह उईके ने बताया कि नारी का सम्मान, असली हीरो की पहचान थीम को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना क्षेत्र अंतर्गत महिलाओं पर होने वाले अत्याचारों के खिलाफ खुलकर आवाज उठाने और जागरूक करने के लिए लगातार कार्यक्रमों का आयोजन कर समाज के हर वर्ग और बालिकायें तथा महिलाओं को जोड़ने का काम किया जा रहा है ताकि सभी लोग नारी सम्मान के प्रति जागरूक रहे. नारी का सम्मान हर नागरिक का कर्तव्य है. पुराणो में भी कहा गया है कि जहां नारी का सम्मान होता है वहां भगवान का वास होता है. इसलिए हम सभी नारी सम्मान के प्रति जागरूक रहकर नारियों के आत्मसम्मान और अस्मिता को आहत करने वाली किसी भी प्रकार की जानकारी के खिलाफ आवाज उठाते है तो ऐसा करने वालों में भय पैदा होता. जिससे नारी अपमान की घटनाओं में कमी आती है.

सम्मान अभियान के तहत आयोजित रंगोली, निबंध और नाटक प्रतियोगिता में तिरोड़ी थाना प्रभारी चैनसिंह उईके, महकेपार चौकी प्रभारी एसआई ब्रजेश मिश्रा, एसआई जे. पी. शर्मा, एएसआई जी. एल. अहिरवार, दिनेश तिवारी, प्रधान आरक्षक परमानंद भगत, आरक्षक नीरज सनोडिया, अभिषेक जैन, शिवम बघेल, महिला आरक्षक राबिया, पूनम भलावी, दीप्ति बघेल, रविन्द्र धुर्वे, शासकीय स्कूल की शिक्षक, शिक्षिकायें सहित तिरोड़ी थाना और महकेपार चौकी के स्टॉफ की भूमिका सराहनीय रही.


Web Title : SAMMAN ABHIYAN: ESSAY, RANGOLI AND DRAMA COMPETITION HELD AT TIRODI AND MAHKEPAR