शिवजी बिहाने चले पालकी सजाय के..भभूति रमाए के..नगर में धूमधाम से निकली शिवबारात, शिवालयों में होगी भगवान शिव की आराधना और उपासना आज

बालाघाट. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी शिवभक्तों द्वारा महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर शिव बारात निकाली गई. हनुमान चौक में पुराने श्रीराम मंदिर और नवेगांव से निकाली शिवबारात के संगम उपरांत हनुमान चौक से शिवबारात शहर के मुख्य मार्ग से होते हुए शंकरघाट भगवान शंकर के मंदिर पहुंची. जहां विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमो का आयोजन किया गया. शिवबारात में देश की अलग-अलग संस्कृतियों के रंग झांकियों के रूप में नजर आयें. इसके अलावा शहर के विभिन्न स्थानों से निकाली गई शिवबारात, विशाल शिवबारात का हिस्सा बनी. शिवबारात में शिवभक्त समाजसेवी संयोग कोचर, डाली दमाहे, विजय कोठारी, अंजु कसार, मलंग बाबा, हितेश माहुले सहित अन्य युवा साथी और शहर के शिवभक्त युवा, पुरूष, महिलायें, युवती और बुजुर्ग बड़ी संख्या में शिव बारात में बाराती बने नाचते हुए शिवभक्ति में डूबे नजर आये.  

महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर भगवान शिव की बारात नगर के पुराने श्रीराम मंदिर से पालकी में भगवान भोलेनाथ की शोभायात्रा के साथ निकाली गई. जो पूर्व वर्षो की तरह ही अपने गंतव्य मार्ग से हनुमान चौक पहुंची. जहां नवेगांव मंदिर से आने वाली शिव बारात का संगम होने के उपरांत एकस्वरूप होकर शिव बारात शहर के नया सराफा चौक, नावेल्टी हाउस चौक, सुभाष चौक, महावीर चौक, राजघाट चौक, काली पुतली चौक, जयस्तंभ चौक, रानी अवंतीबाई चौक से होकर वैनगंगा नदी के तट के शंकरघाट स्थित शिवमंदिर में पहुंची. जहां देश और प्रदेश की सुख, शांति और कोरोना महामारी से मुक्ति की भगवान भोलेनाथ से प्रार्थना की गई.

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नगर में शिवभक्तों द्वारा निकाली जाने वाली शिवबारात में झांकियां आकर्षण का केन्द्र होगी. खासकर जयपुर से 108 मुख के स्वरूप में आने वाली माता काली की झांकी, कर्नाटक से लगभग 18 से 20 फुट उंचे भगवान हनुमान की झांकी, कर्नाटक का कुचीपुड़ी नृत्य और गोंदिया, नागपुर एवं अमरावती से आने वाली झांकियां शिव बारात में आकर्षण का केन्द्र रही. इसके अलावा मछुआ समाज द्वारा नाव पर भगवान श्रीराम की झांकी और नगर के विभिन्न स्थानो से निकाली गई शिवबारात में भगवान शिव भभूति रमाये लोगों के लिए आकर्षण और दर्शन का केन्द्र रहे.  

महाशिवरात्रि की पूर्व संध्या पर निकली शिव बारात का नगर में जगह-जगह स्वागत और पूजन किया गया. गौरतलब हो कि लगातार 19 वर्षो से निकाली जा रही शिवबारात शिवबाबा के आशीर्वाद से संभव हो पा रही है, कठिन परिस्थिति के बावजूद शिवबारात को लेकर सभी शिवभक्त अपनी परंपरा को निभाने में जुटे रहे.

महाशिवरात्रि पर्व पर आज देवो के देव आदिदेव भगवान भोलेनाथ का महापर्व, महाशिवरात्रि का महापर्व मनाया जायेगा. भगवान भोलेनाथ की आराधना और उपासना के इस महापर्व को लेकर नगर में स्थित सभी शिवालयों को आकर्षक रंगो की लाईटो से सजाया गया है, वहीं महाशिवरात्रि पर दर्शनार्थियों को भगवान भोलेनाथ के दर्शन और पूजन करने के लिए समस्या न हो, इसके लिए व्यापक इंतजाम किये गये है. महाशिवरात्रि पर्व पर नगर के शंकरघाट स्थित शिवमंदिर, नर्मदा नगर स्थित शिवमंदिर, लांजी के कोटेश्वर धाम सहित मंदिरो में स्थित शिवलयो में भगवान की पूजा, अर्चना पूरी आस्था, विश्वास और श्रद्वा के साथ की जाकर सुख, शांति, कोरोना महामारी की समाप्ति और मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद मांगा जायेगा.


Web Title : SHIVJI BIHANE CHALE PALAN PALAN PALIKA K. BHABHUTI RAMAA K. SHIVBARAAT, SHIVABARAT IN THE CITY, WILL BE IN THE SHIGUES TO WORSHIP AND WORSHIP LORD SHIVA TODAY