देवघर उपायुक्त ने कहा जनता की समस्याओं दूर करने के प्रति जिला प्रशासन कटिबद्ध

देवघर : उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में साप्ताहिक जनता दरबार का आयोजन किया. इस दौरान उन्होंने पूर्व के आयोजित जनता दरबार में आये हुए शिकायतों के निष्पादन की बिन्दुवार समीक्षा कर अपनी संतुष्टि व्यक्त की.

इसके अलावे जनता दरबार के दौरान जिले के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने जनता दरबार में आकर अपनी समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखा. जनता दरबार के दौरान उपायुक्त द्वारा वहां उपस्थित सभी लोगों से एक-एक कर उनकी समस्याएँ सुनी गयी एवं अश्वासन दिया गया कि उनके सभी शिकायतों की जल्द से जल्द जाँच कराते हुए शिकायतों का समाधान किया जाएगा.

ज्ञात हो कि आज जनता दरबार में विभिन्न आवेदन शिकायत के रूप में आये, जो कि जिले के विभिन्न विभागों से संबंधित थे. जनता दरबार में सभी शिकायतकर्ता की समस्याएँ को सुनने के पश्चात उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को कड़े शब्दों में निदेशित किया गया कि सभी आवेदनों का भौतिक सत्यापन करते हुए, समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द करें. इसके अलावे उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एक सप्ताह के अंदर अपना प्रतिपुष्टि उपायुक्त कार्यालय को समर्पित करे, ताकि शिकायतों के निष्पादन की प्रक्रिया पुरी तरह से पारदर्शी रहे.  

जनता दरबार के दौरान उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने लोगो पूर्ण भरोसा दिलाया कि आपकी समस्याओं को दूर करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है. जिला प्रशासन विधि सम्मत आपकी हर समस्याओं को दूर करने का प्रयास करेगा. इस दौरान उन्होंने जनता दरबार में आयें लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि हरेक बुधवार और शनिवार को पंचायत स्तर में आपकी समस्याओं की समाधान हेतु सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. आप सभी से आग्रह होगा कि वैसे लोग जो अपनी शिकायत जिला प्रशासन तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं, वैसे लोगों को जागरूक करें, ताकि सभी लोगों की समस्याओं को दूर किया जा सके. इसके अलावे उन्हांेने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं व योजनाओं का लाभ अंतिम पायदान के अंतिम व्यक्ति को मिले. इस पर विशेष ध्यान दें.

शिकायतों का त्वरित गति से करें समाधानः- उपायुक्त 
जनता दरबार के दौरान शिक्षा विभाग से संबंधित शिकायतों को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि मामले का सही तरीके से त्वरित जाँच करते हुए आवश्यक कार्रवाई कर उपायुक्त कार्यालय को रिपोर्ट समर्पित करें. इसके अलावे जमीन अधिग्रहण से जुड़े शिकायतों को लेकर उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि अधिग्रहण से जुड़े मामलो की समीक्षा करते हुए लाभुकों को उनका हक जल्द से जल्द दिया जाय.

 इसके अलावे उन्होंने भू अर्जन पदाधिकारी को निदेशित किया कि ऐसे लाभुक जिन्हें भूमि अधिग्रहण के पश्चात राशि हस्तांतरित नहीं की गयी है. उन्हें चिन्हित करते हुए मुआवजे की राशि हेतु आवश्यक व उचित कार्रवाई करें. इसके अलावे विभिन्न शिकायतों का निष्पादन उपायुक्त द्वारा मौके पर संबंधित विभाग के अधिकारियों को बुलाकर किया गया.  

जनता दरबार के दौरान कार्यपालक दण्डाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी जन शिकायत कोषांग सुश्री मीनाक्षी भगत, स्थापना उप समाहर्ता श्री परमेश्वर मुण्डा, जिला शिक्षा अधीक्षक, श्रीमती वीणा कुमारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री विशाल दीप खलखो, सहायक जन सम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे.   
Web Title : DEGHAR DEPUTY COMMISSIONER SAYS DISTRICT ADMINISTRATION COMMITTED TO ADDRESS INGALITATION OF PUBLIC PROBLEMS

Post Tags: