धनबाद नगर कांग्रेस कमिटी का प्रेस कांफ्रेंस, कोयलांचल की अनदेखी पर हुई चर्चा 

धनबाद : धनबाद नगर कांग्रेस कमिटी द्वारा, हाउसिंग कॉलोनी स्थित ज़िला कांग्रेस कार्यालय में एक संवादाता सम्मेलन का आयोजन किया गया. संवाददाता सम्मेलन में मुख्य रूप से धनबाद  सहित पूरे कोयलांचल के साथ हो रहे लगातार अन्याय, अनदेखी तथा  हित के हनन के विषय पर प्रकाश डाला गया.

संवादाता सम्मेलन को धनबाद जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह, राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ महामंत्री श्री ऐ के झा तथा धनबाद नगर कांग्रेस अध्यक्ष सह प्रमंडल प्रवक्ता बैभव सिन्हा ने संबोधित किया.

मौके पर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए धनबाद जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री बृजेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा की विगत कई वर्षों से धनबाद के साथ अन्याय हो रहा है और हमारे  धनबाद के  भाजपा सांसद इस पूरे विषय पर मौन धारण किए हुए हैं. अभी हाल के वर्षों में ही  धनबाद में प्रस्तावित ऐम्स देवघर चला गया, आई आई एम रांची चला गया, हवाई अड्डा देवघर चला गया, हावड़ा दुरंतो भी छीन गया, प्रस्तावित एफएम रेडियो स्टेशन का ट्रांसमीटर किसी और जगह भेज दिया गया,  लेकिन इतना कुछ हो जाने के बावजूद सभी मुद्दों पर हमारे  धनबाद के सांसद को कोई चिंता नहीं है और वे मौन धारण किए हुए हैं.

 आगे कहा कि अब ऐसी भी खबर आ रही है आ रही है की सीएमपीएफ के कार्यालय को भी बंगाल स्थानांतरित करने  की योजना बन रही है जो अपने आप में एक बड़ी चिंता का विषय है. उन्होंने धनबाद सांसद के कार्यकाल पर  सवाल उठाते हुए कहा की जब केंद्र में उन्हीं के दल की पूर्ण बहुमत की भाजपा सरकार है तो आखिर ऐसी कौन सी मजबूरी है जो उन्हें अपने कर्तव्य के  ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करने से रोक रही है.

 मौके पर राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ के महामंत्री श्री ए के झा ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा की सीएमपीएफ के कार्यालय को कोलकाता, बंगाल भेजने की के विषय में सोचना ही एक बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है.   ऐसा  प्रस्ताव ना केवल धनबाद तथा झारखंड के अस्तित्व पर एक बड़ा प्रश्न चिन्ह खड़ा करेगा बल्कि हजारों मजदूरों को  प्रताड़ित करने की मोदी सरकार की साजिश है.  जब देश का लगभग 40% कोयला धनबाद तथा कोयलांचल में उपलब्ध है तो ऐसी स्थिति में सीएमपीएफ कमिश्नर का कार्यालय भी धनबाद में ही होना चाहिए, इसे किसी दूसरी जगह स्थानांतरित करने का कोई औचित्य नहीं है. हम ऐसे किसी भी प्रस्ताव का पुरजोर विरोध करते हैं और किसी भी कीमत पर ऐसा होने नहीं दिया जाएगा.

मौके पर उपस्थित धनबाद नगर कांग्रेस अध्यक्ष सह प्रमंडल प्रवक्ता बैभव सिन्हा ने कहा की धनबाद के साथ इतना सौतेला व्यवहार होने के बाद भी हमारे माननीय सांसद  कुंभकरण की नींद सो रहे हैं. जब धनबाद की जनता ने भाजपा सांसद को पिछले चुनाव में अपना समर्थन देने में कोई कोताही नहीं छोड़ना तो आखिर वह अपने कर्तव्य और धर्म के निर्वाहन में इतनी कोताही क्यों कर रहे हैं.  धनबाद नगर कांग्रेस कमेटी पूर्व में भी  धनबाद में एयरपोर्ट  की मांग के लिए प्रमुखता से आंदोलन किया है और  सीएमपीएफ कमिश्नर के कार्यालय को धनबाद में ही यथा स्थान पर रहने देने के लिए आंदोलन करने को तैयार है.  अब धनबाद की जनता केवल तमाशबीन होकर अपनी बर्बादी का मंजर नहीं देखने वाली है. धनबाद के हित के साथ छल करने वालों को  करारा जवाब दिया