कोरोना संकट के दौरान कोयला उत्पादन के मोर्चे पर खड़े हर श्रमिक का 50 लाख का बीमा कराए सरकारः ए के झा

धनबादः अपने देश में जब-जब संकट की घड़ी आई है, मुल्क के करोड़ों मजदूरों-किसानों और आम नागरिक के लिए सार्वजनिक प्रतिष्ठान के श्रमिकों ने आगे बढ़कर कार्य किया है. देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी ने हिन्दुस्तान के भविष्य के लिए ही लगभग 300 सार्वजनिक प्रतिष्ठानों का निर्माण किया था, जिसके बल पर भारत ने अपने हर संकट में मजबूती से खड़े रहने का काम किया है. मौजूदा समय में भी श्रमिक देश हित में अपने स्वास्थ्य की चिंता किए बगैर अपने कामों में जुटे हुए हैं और निर्बाध रूप से कोयला उत्पादन में जुटे हुए हैं. उपर्युक्त बातें राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ के महामंत्री ए के झा ने कहीं.  

उन्होंने कहा कि इंटक के राष्ट्रीय महामंत्री और राष्ट्रीय खान मजदूर फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं बेरमो के विधायक राजेंद्र प्रसाद सिंह ने कोयला मंत्री और भारत के प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि देश की ऊर्जा शक्ति को बरकरार रखने और बिजली उत्पादन में कोई संकट ना आने देने के लिए कोल इंडिया का पूरा कोयला श्रमिक परिवार संकट की घड़ी में जिंदगी दांव पर लगाकर सेना की तरह राष्ट्र के लिए समर्पित है. न केवल भारत, बल्कि पूरी दुनिया के लोग इस वायरस के आतंक के साए में जीने के लिए मजबूर हैं, इस संकट की घड़ी में हम देश की सरकार और जनता के साथ मजबूती से खड़े हैं. हमारा इंटक का पूरा परिवार राष्ट्र सेवा में समर्पित है. भारत की सरकार को कोयला श्रमिकों और अधिकारियों के परिवार के भविष्य को देखते हुए हर कोयला श्रमिक परिवार के सदस्य के लिए हर श्रमिक 50- 50 लाख का बीमा कराने का तत्काल प्रभाव से आदेश जारी कर देना चाहिए.

खदान सुरक्षा की बची रकम को राज्यों की सहायता कोष में डाले कोल इंडिया

ए के झा ने कोल इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल से आग्रह किया है कि वे पिछले वित्तीय वर्ष में खदान सुरक्षा के नाम पर आवंटित राशि में जो कुछ हुआ है, उसमें जो खर्च नहीं हो सका और वह कोल इंडिया के खजाने में है, वह संपूर्ण राशि झारखंड, बिहार, बंगाल, उड़ीसा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सहायता कोष में तत्काल दे देना चाहिए, ताकि इस राशि का उपयोग संबंधित राज्य के मुख्यमंत्री संकट से निकालने में लगा सके.   

पूर्व की तरह संडे कार्य जारी रखे कोल इंडिया

कोल इंडिया में पूर्व की तरह संडे के रोज कार्य चालू रखना चाहिए, ताकि आवश्यकता पड़ने पर कोयला श्रमिक एक दिन का वेतन का भुगतान भारत सरकार को कर सके.

टाटा कंपनी द्वारा 1500 करोड़ रूपए की राशि पीएम केयर फंड में देना सराहनीय 

झा ने राष्ट्र को मजदूर संघ और इंटक परिवार की ओर से टाटा प्रबंधन को इस बात के लिए धन्यवाद दिया कि उद्योग जगत की ओर से राष्ट्र के लिए टाटा कंपनी ने 15 सौ करोड़ रुपए प्रधानमंत्री सहायता कोष में जमा किया है, यह काबिले तारीफ है.