नेशनल वोटर्स डे 2020: DC ने लोकतंत्र में भागीदारी की दिलाई शपथ, न्यायिक पदाधिकारियों ने भी ली प्रतिज्ञा

धनबाद, : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर  धनबाद में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. मुख्य कार्यक्रम धनबाद जिला प्रशासन की तरफ से धनबाद क्लब में आयोजित किया गया. जिला निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त अमित कुमार ने उपस्थितजनों से लोकतंत्र में भागीदारी की शपथ दिलाई.

हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है. इसका शुभारंभ 25 जनवरी 2011 में हुआ. तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस का शुभारंभ किया. भारत निर्वाचन आयोग के 61 वें स्थापना दिवस पर पहली बार मतदाता दिवस मनाया गया. 2011 से  पहले राष्ट्रीय मतदाता दिवस नहीं मनाया जाता था.  भारत में वोटिंग के लिए 18 साल की आयु निर्धारित है.

 राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित धनबाद क्लब में कार्यक्रम के दाैरान उपायुक्त ने मतदाताओं को चुनाव के दाैरान मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित करने की प्रतिज्ञा दिलाई-´´ हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखत हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

मतदान लोकतंत्र की नींवः प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के माैके पर धनबाद कोर्ट में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश बसंत कुमार गोस्वामी ने न्यायिक पदाधिकारियों और अधिवक्ताओं को शपथ दिलाई. उन्होंने कहा कि मतदान लोकतंत्र की नींव है. शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए हर किसी को मतदान करना चाहिए.