इस सवाल के जवाब ने जोजिबिनी टूंजी के सिर पर सजा दिया मिस यूनिवर्स का ताज

नई दिल्ली : 68वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का ताज साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने पहना. यह प्रतियोगिता अमेरिका के अटलांटा में रविवार को आयोजित की गई थी. इसमें दुनिया की 90 सुंदरियों के बीच मुकाबला हुआ था. इसमें 90 सुंदरियों ने हिस्सा लिया था, लेकिन सबको हराकर जोजिबिनी ब्रह्मांड सुंदरी बनीं.

तीनों फाइनलिस्ट से एक ही सवाल पूछा गया था कि वह कौन-सी जरूरी चीज है जो आज की तारीफ में हमें युवा लड़कियों को सिखानी चाहिए? इस पर जोजिबिनी के जवाब ने उन्हें मिस यूनिवर्स का ताज दिलवा दिया. जोजिबिनी ने जवाब दिया कि सबसे जरूरी चीज है, नेतृत्व करना, जो हमें लड़कियों को सिखाना चाहिए. नेतृत्व करके समाज में अपनी जगह बनाने से महत्वपूर्ण कुछ नहीं है.

जैसे ही जोजिबिनी के नाम की घोषणा हुई वह भावुक हो गईं और उनकी आंखों से आंसू झलक उठे. जोजिबिनी टूंजी को जब क्राउन पहनाया गया, उन्होंने गोल्डन रंग का खूबसूरत गाउन पहन रखा था.  

26 साल की जोजिबिनी लैंगिक भेदभाव के खिलाफ सक्रिय तौर पर खड़ी होने वाली एक्टिविस्ट के तौर पर भी जाना जाती हैं. वह सोशल मीडिया पर लिंग संबंधी रूढ़ियों के खिलाफ कैंपेन भी चला चुकी हैं. बता दें कि भारत की वर्तिका सिंह भी जोजिबिनी के साथ टॉप 20 में शामिल थीं, लेकिन टॉप 10 में वह जगह नहीं बना पाईं.  


Web Title : THE ANSWER TO THIS QUESTION GAVE JOJIBINI TOURING THE HEAD OF THE CROWN OF MISS UNIVERSE

Post Tags: