सर्दियों में स्किन को कालेपन से बचाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

सर्दियां शुरू हो चुकी है और ऐसे में बदलते मौसम में खुद का खास ख्‍याल रखना पड़ता है. हमें इस मौसम में अपनी स्किन का भी विशेष ध्‍यान रखना पड़ता है. सर्दियों में स्किन पर सबसे आम समस्‍या होती है उसका रूखा होना और साथ ही उसका काला पड़ना. कई बार हम सर्दियों में धूप सेकते है जिस वजह से भी हमारी त्‍वचा काली पड़ जाती है.

सर्दियों में ज्‍यादा कोल्‍ड क्रीम लगाने की वजह से भी स्किन काली पड़ने लगती है. अगर आप भी इस तरह की समस्‍याओं से बचना चा‍हती हैं तो सर्दियों के दौरान कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान जरूर रखें और इन स्किन प्रॉब्लमस से दूर रहे. तो आइए जानें उन उपायों के बारे में-

गर्म पानी से ही नहाएं

सर्दियों के मौसम में कभी भी ठंडे पानी से ना नहाएं, कोशिश करें कि हमेशा गर्म पानी से ही नहाएं. लेकिन स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए एक बात का ध्‍यान रखें कि कभी भी ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं. गर्म पानी से नहाने पर भी स्किन काली पड़ सकती है, इसलिए इससे बचें.

मॉइस्चराइजर का इस्‍तेमाल

सर्दियों में स्किन को ड्राईनेस और कालेपन से बचाने के लिए रोजाना नहाने के बाद शरीर को मॉइस्चराइज जरूर करें. सर्दियों में बॉडी को मॉइस्चराइज करने के लिए क्रीम या नारियल का तेल का इस्‍तेमाल करें.

ना करें साबुन का इस्‍तेमाल

अगर आपको अपनी स्किन को ड्राईनेस और कालेपन से बचाना है तो सर्दियों में मौसम में चेहरे और शरीर पर साबुन का इस्तेमाल कम करें या हो सके तो ना करें. सर्दियों में चेहरे को साफ करने के लिए साबून के बजाय क्लेंजिंग मिल्क का इस्तेमाल कर सकती हैं. हफ्ते में कम से कम 2 बार बेसन और दूध से नहाने की कोशिश करें. ऐसा करने से आपकी स्किन काली नहीं होगी और ना ही ड्राई होगी.

हाथ और पैरों की देखभाल

सर्दियों के मौसम में कभी भी ठंडे पानी से हाथ और पैर ना धोएं, इससे स्किन ड्राई हो सकती हैं. इस मौसम में हाथ और पैरों को धोने के लिए हल्के गुनगुने पानी का ही इस्‍तेमाल करें. साथ ही रात को सोते समय हाथों पर नारियल तेल लगाएं और मसाज करें, ऐसा करने से स्किन सॉफ्ट रहेगी. इसके अलावा सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी पिएं, ताकि आपकी बॉडी नेचुरल तरीके से हाइड्रेड रहे.

होठों का रखें ख्‍याल

सर्दियों में होठों को ड्राई होने से बचाने के लिए रोज रात को सोने से पहले होठों पर रोज वॉटर लगाकर साफ करें और उन पर रोज वॉटर और शहद मिलाकर लगाएं. रोज वॉटर और शहद से लिप्स सॉफ्ट और गुलाबी रहेंगे.

Web Title : FOLLOW THESE BEAUTY TIPS TO PROTECT YOUR SKIN FROM BLACKNESS IN WINTER

Post Tags: