जानें कपूर के चौंका देने वाले फायदे!

कपूर का प्रयोग अधिकतर पूजा में किया जाता है. इसकी खुशबू लोगो को बहुत लुभाती है और इसके प्रयोग से सिर को भी बहुत सुकून मिलता है. कपूर का उपयोग बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स में खुशबू और ठंडक देने के लिए किया जाता है. इसके बहुत से चौंकाने वाले लाभ होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. आइये जानें इसके फायदे –
1 कपूर का प्रयोग त्वचा सम्बन्धी रोगो जैसे पिंपल्स, एक्ने आदि के लिए किया जाता है. पिम्पल्स को दूर करने के लिए आपको नारियल तेल में कपूर डालकर चेहरे पर लगाना चाहिए. इससे आपकी त्वचा को बहुत लाभ मिलेगा.
2 खरोंच, घाव या जलने पर कपूर का इस्तेमाल करना अच्छा होता है क्यूंकि यह उस जगह पर ठंडक पहुंचाता है. इसके लिए आपको कपूर को पानी में डालकर थोड़ी देर रखना होगा. फिर इसका प्रयोग घाव वाली जगह करना होगा, इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.
3 अगर आप स्ट्रेस से जूझ रहे हैं तो आप सिर पर कपूर के तेल की मालिश कर सकते है. ऐसा करके आप अपने आप को रिलैक्स महसूस करेंगे और सिरदर्द से भी छुटकारा मिलेगा.
4 अगर आप बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे है तो आप कपूर के तेल में नारियल का तेल मिलाकर लगा सकते है. ऐसा करने से आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे. इसके अलावा आपकी डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाएगी.
5 कपूर का इस्तेमाल आप फटी एड़ि‍यों से बचने के लिए भी कर सकती है. इसके लिए आपको गरम पानी में कपूर मिलाकर फटी एड़ि‍यों का सेक करना होगा. इससे फटी एड़ि‍यों में आराम मिलेगा.
6 कपूर के तेल का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसके उपयोग से गठि‍या के पेशेंट्स को भी बहुत फायदा मिलता है और मांसपेशि‍यों के दर्द से छुटकारा मिलता है.
7 कपूर को सूंघने से सर्दी जुकाम और फेफड़े संबंधी समस्याएं जल्द सही हो जाती है.

Web Title : LEARN THE BENEFITS OF CAMPHOR STARTLED!

Post Tags: