पॉल्यूशन से स्किन हो गई है काली तो ये टिप्स आजमाएं

बेदाग और ग्‍लोइंग त्‍वचा भला कौन नहीं चाहता है? खासतौर पर महिलाओं का तो ग्‍लोइंग स्किन पाने का सपना होता ही है. लेकिन बढ़ते पॉल्‍यूशन से त्‍वचा पर गंदगी की परतें जमा होने लगती है. जिससे त्‍वचा अपना नेचुरल ग्‍लो खो देती है और हमारी स्किन डल और डार्क दिखाई देने लगती है. जी हां पॉल्‍यूशन का हमारी त्‍वचा पर बुरा असर पड़ता है, जिससे त्‍वचा ज्‍यादा काली दिखाई देने लगती है. इससे न केवल आप डल दिखाई देती है बल्कि आत्मविश्वास भी कमजोर होने लगता  है. हालांकि सनस्क्रीन निश्चित रूप से एक अच्‍छा विकल्प है, लेकिन यह हमें कभी भी 100 प्रतिशत परिणाम नहीं देता है.  

अगर आपकी स्किन भी पॉल्‍यूशन के कारण काली पड़ गई है तो स्किन के कालेपन को दूर करने के लिए आप कुछ नेचुरल उपायों को अपना सकती है. आइए ऐसे ही कुछ टिप्‍स के बारे में जानें-

आलू का जादू

आलू सिर्फ खाने में ही टेस्‍टी नहीं होता है बल्कि यह आपकी त्‍वचा के लिए भी अद्भुत तरीके से काम करता है. अगर आपकी स्किन पॉल्‍यूशन के कारण काली पड़ गई है तो आलू आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आपको 2-3 चम्‍मच आलू के रस और 1 चम्‍मच नींबू के रस की जरूरत होती है. दोनों को एक साथ मिलाकर, इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. फिर इससे थोड़ी देर के लिए मसाज करें और पानी से धो लें. अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं.

चंदन और दूध

दूध एक प्राकृतिक क्लींजर है जो डेड स्किन सेल्‍स, धूल और जमी हुई मैल को साफ़ करने में हेल्‍प करता है. चंदन पाउडर एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को अवशोषित करने में हेल्‍प करता है और मुंहासों से बचाता है. इसे इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बॉउल में एक चम्‍मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच कच्चा दूध और एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें. फिर इसे अच्‍छे से मिक्‍स करके इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कम से कम 15-20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. जब यह ड्राई हो जाए तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

बादाम है अद्भुत

पॉल्‍यूशन हमारी स्किन को ड्राई और डल बना देता है, लेकिन बादाम इसमें आपकी हेल्‍प कर सकता है. बादाम में आपकी त्वचा को लाइट करने और पोर्स के अंदर छिपी गंदगी को बाहर निकालने की शक्ति होती है, वह भी बिना किसी नुकसान के.  त्‍वचा के कालेपन को दूर करने के लिए अपने चेहरे पर बादाम के तेल की मसाज करें. या 3 बड़े चम्मच दूध के साथ 5-6 पीसकर मिलाएं और त्वचा पर धीरे से स्क्रब करें. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें.

पपीता

पपीता भी हेल्‍थ के साथ-साथ ब्‍यूटी को बढ़ाने में हेल्‍प करता है. पपीते के मास्‍क को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पपीते को मसल लें और इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं. इन्हें अच्छे से मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे लगभग 20 मिनट के लिए ऐसे छोड़ दें और इसे पानी से धो दें. यह पैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगादाग-धब्बों को हटाएगा और आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बना देगा.

नींबू, शहद, और हल्दी

नींबू के रस में बिना किसी नुकसान के आपकी त्वचा को हल्का करने की शक्ति होती है. इस मास्क को तैयार करने के लिए एक बाउल में 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून शहद और 1/2 टीस्पून नींबू का रस डालें और मिलाएं. इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करके इसे धो लें. अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए हर 3-4 दिनों बाद इसे दोहराएं.

यूं तो यह फेसपैक पूरी तरह से सुरक्षित है लेकिन जैसा कि हम आपको हमेशा बताते है कि हर किसी की स्किन अलग तरह की होने के कारण इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें.

 

Web Title : TRY THESE TIPS IF THE POLLUTION HAS BECOME SKIN BLACK

Post Tags: