अखरोट के तेल की कुछ बूंदें आपके बालों में दाल देती है नयी जान

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. वैसे तो यह मौसम बेहद सुहावना होता है. मगर, त्वचा और बालों के लिए यह मौसम उतना अच्छा नहीं होता. दरअसल, इस मौसम में सर्द हवा चलने से जहां त्वचा रूखी हो जाती है वहीं बालों में भी रूखापन आ जाता है. कई महिलाओं के बाल इस मौसम में बेतहाशा रूखे होने लगते हैं. इतना ही नहीं बाल रूखे हो कर टूट भी जाते है. बालों की ग्राथ भी धीमी पड़ जाती है ऐसे में अगर आप बालों को उचित समय पर सही पोषण न मिले तो आप गंजेपन की शिकार भी हो सकती हैं. यदि आपके बाल ज्यादा रूखे हैं या सर्दि के मौसम में ज्यादा रूखे हो जाते हैं तो आपको बालों में अखरोट का तेल लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपके बालों की लगभग सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अखरोट का तेल लगाने से आपको क्या फायदे होंगे.

हेयर फॉल

आपको बता दें कि अखरोट में सेलेनियम होता है और सेलेनियम बालों को झड़ने से रोकता है. अगर आपकी बॉडी में सेलेनियम तत्व की कमी होती है तब ही आपके शरीर से बाल झड़ना शुरू होते हैं. आप अगर आपने बालों में अखरोट का तेल लगाती हैं तो आपकी बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है. वैसे वॉलनट्स में बायोटिन भी होता है. इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है. यदि आप तेल के साथ-साथ रोजाना मुट्ठीभर अखरोट खाती हैं तो भी आपको इसका फायदा मिलेगा.

बालों को स्ट्रॉन्ग बनाता है

अगर आप चाहती हैं कि बालों की मजबूती बनी रहे तो आपको बालों में अखरोट का तेल जरूर लगाना चाहिए. अखरोट के तेल में ओमेगा 3, ओमेगा 6, ओमेगा 9 फैटी एसिड और भरपूर मात्रा में पोटेश्यिम होता है. इससे बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है.

डैंड्रफ

सर्दियों के मौसम में त्वचा के साथ-साथ बालों में भी रूखापन आ जाता है. इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. ऐसा तब होता है जब आपके स्कैल्प की सेबेसियस ग्लैंड कम तेल पैदा करती है. मगर, इस समस्या से निजात पाई जा सकती है. इसके लिए आपको अखरोट का तेल बालों में लगाना चाहिए. इससे बालों को भरपूर पोषण मिलता है साथ ही बालों से डैंड्रफ भी गायब हो जाते हैं.

बालों की ग्रोथ

अगर आपको लंबे बालों का शौक है और बहुत सारे नुस्खे अपना चुकी हैं और तब भी आपके बाल नहीं बढ़ रहे तो आपको एक बार अखरोट का तेल ट्राय करना चाहिए. बालों में अखरोट का तेल लगाने से आपको केराटिन, विटामिन और जरूरी मिनरल्स जो आपके बालों की ग्रोथ पर असर डालते हैं, वह सभी बालों को एक बार में ही मिल जाते हैं. इससे आपके बालों का स्वास्थ भी ठीक रहता है और बालों की ग्राथ भी बढ़ती रहती है.  

Web Title : A FEW DROPS OF WALNUT OIL GIVE YOUR HAIR A NEW LIFE

Post Tags: